Logo
Paris Train Network Attack: पेरिस में शुक्रवार को फ्रांस में ओलंपिक खेलों  (Olympic Games) के उद्घाटन समारोह से करीब 10 घंटे पहले ट्रेन नेटवर्क पर हमला हुआ। पेरिस समयानुसार सुबह 5:15 बजे कई रेलवे लाइनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की गई।

Paris Train Network Attack: पेरिस में शुक्रवार को फ्रांस में ओलंपिक खेलों  (Olympic Games) के उद्घाटन समारोह से करीब 10 घंटे पहले ट्रेन नेटवर्क (Paris Train Network) पर हमला हुआ। पेरिस समयानुसार सुबह 5:15 बजे कई रेलवे लाइनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें आईं।  (Olympic Games) बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हमले के आधे घंटे के भीतर, पेरिस जाने और वहां से आने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। कई ट्रेनें 90 मिनट तक लेट हो रही हैं। हमले के कारण लगभग 8 लाख यात्री स्टेशनों पर फंसे हुए हैं। फ्रांस की सरकारी रेलवे कंपनी SNCF ने सभी यात्रियों के लिए चेतावनी जारी की है और उन्हें स्टेशन न जाने की सलाह दी है।

कौन और क्यों कर रहा है हमला?
इस बात की जानकारी अभी तक नहीं मिली है कि रेलवे लाइनों पर हमला किसने और क्यों किया। पेरिस ओलंपिक्स के लिए भारत से 117 खिलाड़ी फ्रांस गए हैं।  फ्रांस की राष्ट्रीय रेलवे कंपनी ने कहा कि देश में कुल 4 प्रमुख हाई-स्पीड ट्रेन लाइनें हैं, जो पूरे देश को पेरिस से जोड़ती हैं। इनमें से 3 पर हमला हुआ है, जबकि एक रेलवे लाइन पर हमला नाकाम किया गया।

कई ट्रेन लाइनों पर आगजनी की घटनाएं
SNCF के प्रमुख ने कहा कि रात में हमारे रेल नेटवर्क (High-Speed Train Lines) और यातायात को रोकने का प्रयास किया गया। पेरिस के पश्चिम, उत्तर और पूर्व में चलने वाली TGV लाइनों पर आगजनी की तीन घटनाएं हुई हैं। ल्यों और मेडिटेरेनियन समुद्र की ओर जाने वाली रेलवे लाइन पर आगजनी का प्रयास नाकाम किया गया। 

यूरोस्टार ने ट्रेनें रद्द कीं या डायवर्ट कीं
SNCF ने ट्रेन सेवा की मरम्मत के लिए सैकड़ों कर्मियों को काम पर लगाया है। फ्रांसीसी मीडिया हाउस Le Monde के अनुसार, ट्रेन सेवा को बहाल करने में एक सप्ताह से अधिक का समय लगेगा। हमले का सबसे ज्यादा असर ब्रिटेन और बेल्जियम जाने वाली रेलवे लाइनों पर पड़ा है।  हमले के मद्देनजर ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है। लोगों से फ्रांसीसी रेलवे नेटवर्क का उपयोग न करने को कहा गया है। ब्रिटिश रेलवे कंपनी Eurostar ने कहा कि उन्होंने कई ट्रेनों को रद्द और डायवर्ट किया है। 

5379487