Yahya Sinwar Underground video: इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास के प्रमुख याह्या सिनवार का एक नया वीडियो जारी किया है। यह वीडियो 6 अक्टूबर का है, जब सिनवार अंडरग्राउंड सुरंग में दिखाई दे रहा है। वीडियो में सिनवार अपने पत्नी और बच्चे के साथ सुरंग में जाते हुए और अपने साथ सामान ले जाते हुए नजर आ रहे हैं। यह वीडियो हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमलों से ठीक पहले का है। इसमें यह देखा जा सकता है कि वह किस तरह हमलों की तैयारी कर रहे थे।

सुरंग में छिपकर बना रहा था योजना
इस वीडियो में याह्या सिनवार को टीवी और दूसरे सामान के साथ अपने सुरंग में ले जाते हुए नजर आ रहा है। IDF के इंटरनेशनल प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदव शोषानी के मुताबिक, सिनवार ने हमले से पहले अपने परिवार के साथ इस सुरंग में शरण ली थी। उसका इरादा था कि वह वहां से आतंकवादियों द्वारा की गई हत्या, अपहरण और रेप जैसी घटनाओं को लाइव देखे।

इजरायली सेना ने किया खुलासा
IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि हमास के नेता गाजा के निवासियों की सुरक्षा को नजरअंदाज कर रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हमास के नेता अपने जीवन को बचाने के लिए आम नागरिकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हगारी ने बताया कि इस वीडियो से साबित होता है कि सिनवार अपने फायदे के लिए आम लोगों को ढाल बना रहा था, जबकि खुद अपनी सुरक्षा की तैयारी में जुटा था।

सुरंग में छिपा रखे थे लाखों डॉलर
IDF द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, सिनवार के पास लाखों डॉलर की राशि भी पाई गई थी, जिसे वह इस सुरंग में छिपाकर रख रहे थे। यह पैसा हमास के सदस्यों द्वारा अपने निजी हितों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था, जबकि गाजा के निवासियों को आतंकवाद का सामना करना पड़ रहा था। इस तरह की घटनाएं हमास नेताओं के असली मंसूबों को उजागर करती हैं।

इजरायली सेना ने तीन आतंकियों को किया खत्म
याह्या सिनवार को इजरायल की सेना ने 12 अक्टूबर को रफाह में एक ऑपरेशन के दौरान मार गिराया। उनके डीएनए और डेंटल रिकॉर्ड्स की जांच के बाद उनकी पहचान की गई। यह हमला IDF के एक सटीक ऑपरेशन का हिस्सा था, जिसमें अन्य दो आतंकवादियों को भी मारा गया। सिनवार, हमास के उन प्रमुख नेताओं में से थे, जो गाजा से इजरायल पर हमले की योजना बना रहे थे।

हमास के दूसरे नेताओं की सुरक्षा पर उठे सवाल
याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास के दूसरे बड़े नेताओं और कमांडरों की सुरक्षा पर भी सवाल उठने लगे हैं। जुलाई में इस्माइल हानियेह की हत्या के बाद, सिनवार को हमास का नया चीफ बनाया गया था। अब सिनवार की मौत से हमास के नेतृत्व में बड़ी कमी आ सकती है। इजरायली सेना ने संकेत दिए हैं कि वह हमास के बाकी बचे बडे़ कमांडरों और नेताओं को भी निशाना बनाएंगा।