Logo
Hardeep Singh Nijjar case: कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में एक और भारतीय को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अब तक 4 भारतीयों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में एक और भारतीय को गिरफ्तार किया है। कनाडा के ब्रैम्पटन, सरे और एबॉट्सफोर्ड इलाके में रहने वाले 22 वर्षीय अमरदीप सिंह पर  फर्स्ट डिग्री मर्डर और हत्या की साजिश का आरोप है। इसके साथ ही इस मामले में अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

कनाडा IHIT टीम ने की गिरफ्तारी की पुष्टि
इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (IHIT) ने खुलासा किया कि सिंह को निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए 11 मई को गिरफ्तार किया गया था। अमरदीप सिंह पहले से ही अवैध ढंग से हथियार रखने के आरोप में हिरासत में था। कनाडा की पील रिजनल पुलिस ने अमरदीप सिंह को हिरासत में लिया था। अब निज्जर मामले में उसका नाम आने के बाद अमरदीप को गिरफ्तार किया गया है। 

जून 2023 में हुई थी निज्जर की गिरफ्तारी
आईएचआईटी के इंचार्ज सुपिरिटेंडेंट मंदीप मुकर ने कहा, "यह गिरफ्तारी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल लोगों को जिम्मेदार ठहराने के लिए की जा रही हमारी जांच का हिस्सा है। बता दें कि 45 साल के  हरदीप निज्जर को 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी। भारत ने हरदीप सिंह निज्जर को आतंकी घोषित किया था। हालांकि, कनाडा उसे अपना नागरिक मानता है।

निज्जर मर्डर केस से बढ़ा भारत-कनाडा के बीच तनाव
IHIT ने मामले के सिलसिले में 3 मई को तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया था। एडमॉन्टन में रहने वाले करण बराड़ (22), कमलप्रीत सिंह (22) और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह पर फर्स्ट-डिग्री मर्डर और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। कनाडा ने भारत पर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करवाने का आरोप लगाया था। इसमें भारतीय एजेंट्स की भूमिका होने की बात कही थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

5379487