Logo
Hezbollah attack on Israel: इजराइल के गोलान हाइट्स में हिजबुल्लाह ने रॉकेट हमला किया। इस हमले में 12 बच्चों की मौत और 37 लोग घायल। इजराइल प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को सख्त चेतावनी दी है।

Hezbollah attack on Israel: इजराइल (Israel) के कब्जे वाले गोलान में हुए हमले में 12 लोगों की मौत हो गई और 37 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हमला एक फुटबॉल मैदान में रॉकेट से किया गया। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को इस हमले का जिम्मेदार ठहराया है। नेतान्याहू ने इसका बदला लेने की चेतावनी दी है कि। नेतान्याहू ने कहा है कि हम चुप नहीं बैठेंगे। 

बच्चों की दर्दनाक मौत से इजरायल में शोक
गाजा, लेबनान और यमन पर एक साथ हमले कर रहे इजराइल को हिज़्बुल्लाह के इस रॉकेट हमले (Rocket attack) ने हिला कर रख दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल पर 40 से अधिक रॉकेट दागे गए। इनमें से एक रॉकेट गोलान हाइट्स (Golan Heights) के माजदल शम्स शहर के फुटबॉल मैदान में गिरा, जिससे 12 बच्चों की मौत हो गई और 37 लोग घायल हो गए।  

नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को दी सख्त चेतावनी
इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने इस हमले के लिए हिजबुल्लाह (Hezbollah) को जिम्मेदार ठहराया है। नेतान्याहू ने कहा है कि हिजबुल्लाह को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा, 'इजराइल के नागरिकों, मैं भी इस हमले के भयावह दृश्यों को देखकर हैरान हूं। इसमें छोटे बच्चे शामिल हैं जो फुटबॉल खेल रहे थे।"  

हिजबुल्लाह ने आरोपों को किया खारिज
हिजबुल्लाह ने इस हमले के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने ड्रूज़ समुदाय के नेताओं से फोन पर बात कर शोक संवेदना व्यक्त की है। गोलान हाइट्स (Golan Heights) में 40 हजार से अधिक ड्रूज़ समुदाय ( Druze community) के लोग रहते हैं, जो इस्लाम धर्म के अनुयायी हैं। गोलान 1967 तक सीरिया का हिस्सा था, लेकिन 1981 में इजराइल ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया। 

अमेरिका दौरे पर हैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस समय अमेरिका दौरे (Netanyahu US visit) पर हैं। यात्रा के पांचवें दिन, उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) से उनके फ्लोरिडा निवास पर मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने गाजा में जारी युद्ध पर चर्चा की। यह चार साल में दोनों नेताओं की पहली मुलाकात थी। इससे पहले, नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की। 

5379487