Hezbollah Commander Death इजरायल की सेना ने मंगलवार को दावा किया उसने हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट नेटवर्क के कमांडर इब्राहिम मोहम्मद कोबेसी को खत्म कर दिया है। यह हमला बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में हुआ। लेबनान के अधिकारियों के मुताबिक, हमले में छह लोगों की मौत हो गई। हिजबुल्ला ने बुधवार को इसकी पुष्टि की और कोबेसी को "शहीद" घोषित किया।

 बीते चार दिनों में लेबनान पर चौथ हमला
लेबनान की स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "इजरायली दुश्मन की ओर से बेरूत के दक्षिणी उपनगर घोबेरी में किए गए हमले में छह लोगों की मौत हो गई। इसम हमले में 15 लोग घायल हो गए।" इस हमले से लेबनान और इजरायल के बीच तनाव और बढ़ने के आसार हैं। बता दें कि बीते चार दिनों में लेबनान पर यह चौथा हमला हुआ। इससे पहले लेबनान में 24 घंटे के अंदर दो बार हमले हुए। पेजर ब्लास्ट के महज 20 घंटे के अंदर वॉकी टॉकी ब्लास्ट हुआ। इन हमलों में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 4000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मृतकों में  हिजबुल्लाह के तीन टॉप कमांडर भी शामिल हैं। 

कोबेसी संभालता था हिजबुल्ला का मिसाइल नेटवर्क 
इजराइली सेना ने कहा कि कोबेसी हिजबुल्लाह के मिसाइल नेटवर्क की जिम्मेदारी संभालता था। IDF ने बुधवार को दावा किया कि, कोबेसी कई रॉकेट यूनिट्स का संचालन कर रहा  था। इन यूनिट्स में एक सटीक गाइडेड मिसाइल यूनिट भी शामिल थी। कोबेसी के हिजबुल्ला के बड़े सैन्य कमांडरों  के साथ घनिष्ठ संबंध थे। बता दें कि इजरायल की सेना ने अब तक हिजबुल्लाह कमांडर अकील, इब्राहिम और अब कोबेसी को बीते चार दिनों में ढेर किया है। 

इजरायल और हिजबुल्ला के बीच क्रॉस-बॉर्डर फायरिंग 
इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने बुधवार को मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि इस हमले में कोबेसी के अलावा हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल फोर्स के "कम से कम दो" दूसरे कमांडरों को भी मार गिराया गया है। हगारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से चल रही इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच क्रॉस-बॉर्डर फायरिंग हो रही है। इस बीच इजरायल सेना ने अपने ऑपरेशन में हिजबुल्लाह के इन कमांडरों को निशाना बनाया है। 

हिजबुल्ला के नेता अली कराके सुरक्षित  
इससे पहले सोमवार को हुए एक अन्य इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के तीसरे प्रमुख अली कराके को निशाना बनाया गया था। हालांकि, हिजबुल्लाह ने दावा किया कि कराके सुरक्षित हैं।  हमले के बाद अली कराके खुद ही सुरक्षित स्थान पर पहुंच चुके हैं।  बता दें कि गाजा युद्ध के बाद से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच लगभग रोजाना क्रॉस-बॉर्डर फायरिंग हो रही है। हालांकि, हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच हमले बढ़ गए हैं। इन हमलों के बाद दोनों देशों के बीच जंग शुरू होने के आसार बढ़ गए हैं।