Hezbollah-Israel Conflict 7 Points: मध्य पूर्व में तनाव तेजी से बढ़ रहा है। लेबनान में हाल ही में हुए पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक के बाद हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच संघर्ष तेज हो गया है। इजरायली सेना ने कई रॉकेट लॉन्चर और हथियार ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। हिब्जुल्लाह ने इन हमलों के बाद इजरायल को कड़े बदले की चेतावनी दी है। इस तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए अमेरिका ने भी अपनी सैन्य तैनाती बढ़ा दी है। नसरल्लाह ने इसे "नरसंहार" करार देते हुए कहा कि इस हमले का जवाब दिया जाएगा।

हिज्बुल्लाह के कई हथियार भंडार नष्ट
इजरायली सेना ने लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है। सेना ने दावा किया कि हमने हिज्बुल्लाह के 1000 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर बैरल नष्ट कर दिए हैं। इसके साथ ही इसके आतंकी ठिकानों को भी ध्वस्त कर दिया है। इजरायल का कहना है कि यह सभी लॉन्चर हमारे खिलाफ हमले के लिए रखे गए थे। इसके अलावा, इजरायल ने हिज्बुल्लाह के हथियार भंडार पर भी हमले किए। इन हमलों में कई हिज्बुल्लाह के कई लड़ाके भी मारे गए हैं। 

हिज्बुल्लाह चीफ ने दी इजरायल को धमकी
हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह ने हमले के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि इजरायल ने हमारी "रेड लाइन" क्रॉस की है। नसरल्लाह ने कहा कि हमारे सदस्यों पर हमला करके इजरायल ने एक बड़ी गलती की है। हिज्बुल्लाह प्रमुख ने कहा कि अब इजरायल को इसका करारा और अप्रत्याशित जवाब मिलेगा। नसरल्लाह ने कहा कि यह हमले को युद्ध नियमों का उल्लंघन और नरसंहार है।  इजरायल ने सभी नैतिक और कानूनी सीमाओं को पार किया है, और अब इजरायल को इसका खामियाजा भुगतना होगा।

अमेरिका ने इजरायल की रक्षा में तैनात किए फाइटर्स प्लेन
अमेरिका ने इजरायल की रक्षा के लिए अपनी सैन्य तैनाती को बढ़ा दिया है। पेंटागन की प्रवक्ता सबरीना सिंह ने कहा कि अमेरिका ने क्षेत्र में लगभग 40,000 सैनिक, दर्जनों युद्धपोत, और चार एयर फोर्स स्क्वाड्रन तैनात किए हैं। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए तैयार है। इसके अलावा, अमेरिकी रक्षा विभाग ने बताया कि इजरायल ने हिज़्बुल्लाह पर हमले की जानकारी पहले ही साझा कर दी थी, लेकिन दूसरे चरण के हमलों की सूचना नहीं दी गई थी।

इजरायली रक्षा मंत्री बोले-संघर्ष अब नए स्टेज में
इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि यह संघर्ष अब नए स्टेज में प्रवेश कर चुका है। पहले यह गाजा तक सीमित था, लेकिन अब यह उत्तरी सीमा पर भी फैल चुका है। गैलेंट ने चेतावनी दी कि हिज़्बुल्लाह के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई जारी रहेगी। इजरायल अब युद्ध के इस नए चरण में गंभीर जोखिम और अवसर दोनों देख रहा है। हिज़्बुल्लाह के हालिया हमलों के बाद इजरायल ने उत्तरी सीमा पर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं, जिससे वहां के निवासियों में भय बढ़ गया है।

अमेरिका ने इजरायल-हिज्बुल्लाह से की अपील
अमेरिका ने सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल और हिज़्बुल्लाह दोनों से अपील की कि वे संघर्ष को और बढ़ाने से बचें। लेबनान के विदेश मंत्री ने इजरायली हमलों की कड़ी निंदा की है और इसे लेबनान की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। इस बीच, ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने भी इजरायल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। क्षेत्रीय तनाव ने मध्य पूर्व को एक बड़े संघर्ष के कगार पर ला खड़ा किया है।