Logo
Hamas Chief Death: याह्या सिनवार अक्टूबर 2023 में इजरायल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। इजरायली सैनिकों ने गाजा के रफाह शहर में सीक्रेट इनपुट के आधार पर बुधवार को उसे मुठभेड़ में ढेर कर दिया।

Hamas Chief Death: इजराइली रक्षा बलों (IDF) ने शुक्रवार को एक ड्रोन से ली गई फुटेज जारी की, जिसमें हमास प्रमुख याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) मौत से पहले तड़पता हुआ नजर आया। उसने आखिरी क्षणों के वीडियो में किसी वस्तु से ड्रोन पर अटैक भी किया। सिनवार पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए भीषण आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। गाजा के रफाह शहर में उसकी सीक्रेट लोकेशन का पता चलने के बाद बुधवार को इजरायली सैनिकों ने उसे मुठभेड़ में ढेर कर दिया। 

Video: मलबे के ढेर में कुर्सी पर बैठा दिखा था सिनवार
आईडीएफ ने हमले के बाद ड्रोन से याह्या सिनवार के ठिकाने की वीडियोग्राफी की। इसमें मलबे से घिरी एक इमारत नजर आई, जहां धूल से ढकी एक कुर्सी पर एक आदमी बैठा था और उसका चेहरा ढका हुआ था। माना जा रहा है कि यही अधमरा शख्स हमास का सरगना सिनवार था। वह ड्रोन की ओर लकड़ी का एक टुकड़ा फेंकते हुए भी दिखाई दिया, लेकिन उसका निशाना चूक गया। IDF ने इस हमले में याह्या सिनवार समेत दो अन्य आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की है।

सिनवार ने जुलाई में संभाली थी हमास की कमान

  • Yahya Sinwar ने जुलाई 2024 में इस्माइल हनियेह के खात्मे के बाद हमास के सरगना की गद्दी संभाली थी। उसे 7 अक्टूबर 2023 के इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिससे गाजा पट्टी में मौजूदा संघर्ष की शुरुआत हुई।
  • सिनवार की मौत को इजरायल और उसके सहयोगियों अमेरिका, फ्रांस ने बड़ी जीत के रूप में देखा है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश में कहा, "आज हमने हिसाब चुकता किया है। आज बुराई को करारा झटका मिला है, लेकिन हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ है।"

ईरान और हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ खोला मोर्चा
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सिनवार को "युद्ध खत्म करने में सबसे बड़ी बाधा" बताया और शांति प्रक्रिया में आगे बढ़ने की उम्मीद जताई। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी उम्मीद जताई कि अब सिनवार की मौत के बाद गाजा से बंधकों की वापसी संभव हो सकती है। हालांकि, ईरान ने इस मौत को इजरायल के खिलाफ प्रतिरोध को और भड़काने वाला बताया। हिजबुल्लाह ने भी ऐलान किया है कि हमास चीफ सिनवार की मौत के बाद वे इजरायल के खिलाफ टकराव के "नए और बढ़ते चरण" में प्रवेश करेंगे।

5379487