India-Canada Relation: G-7 समिट ( G-7Summit)  में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अहम बयान दिया है। ट्रूडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत और कनाडा अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा। कनाडा के पीएम ने कहा कि हम दोनों देशों के बीच अहम मुद्दों पर मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। ट्रूडो ने इटली के अपुलिया में हुए G-7 समिट में शामिल होकर लौटने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के दौरान यह बात कही।

जी7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात
बता दें कि जी7 समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात हुई थी। जी7 समिट की  बैठक में, दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से मिले थे।ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने भारत और कनाडा के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने पर भी चर्चा की। इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को एक नई दिशा मिलने की बात कही जा रही है। 

अहम मुद्दों पर भारत का सहयोग करेंगे
ट्रूडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम भारत के साथ अहम मुद्दों पर सहयोग करेंगे। ट्रूडो ने कहा कि मैं ऐसे संवेदनशील मुद्दे के विवरण में नहीं जाना चाहता, जिस पर हमें आगे काम करने की जरूरत है। हालांकि, हम आने वाले समय में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।  बता दें कि पीएम मोदी और ट्रूडो की यह मीटिंग खालिस्तानी आतंकियों की कनाडा में हत्या के बाद बढ़े राजनयिक तनाव के बाद पहली मुलाकात थी।

G20 शिखर सम्मेलन में भी मिले थे ट्रूडो और मोदी
बता दें कि बीते साल सितंबर में भारत में हुए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी जस्टिन  ट्रूडो और पीएम मोदी की मुलाकात हुई थी।  ट्रूडो ने कनाडा में हुई खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच संबंध और बिगड़ गए थे। भारत ने ट्रूडो के आरोपों को "बेतुका" और राजनीति से प्रेरित बताया था। इसके बाद दोनों देशों ने खुफिया अधिकारियों को निष्कासित किया, राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कम कर दी और व्यापार वार्ता रोक दी थी। 

निज्जर हत्या मामले में 4 भारतीय गिरफ्तार
ट्रूडो ने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच अभी भी कई अहम मुद्दे हैं, जिन पर बात की जानी बाकी है। बता दें कि कनाडा में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या की जांच रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) द्वारा की जा रही है। आरसीएमपी ने अब तक इस  मामले में चार भारतीय नागरिकों को अरेस्ट किया है। निज्जर की हत्या के मामले में 3 मई को तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया था। इनमे एडमॉन्टन में रहने वाले करण बराड़ (22), कमलप्रीत सिंह (22) और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह शामिल थे। इसके 9 दिन बाद यानी कि 12 मई को  कनाडा के ब्रैम्पटन, सरे और एबॉट्सफोर्ड इलाके में रहने वाले 22 वर्षीय अमरदीप सिंह को अरेस्ट किया गया था।