OpenAI claim:लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण का मतदान कल 1 जून को होगा। चुनाव परिणामों की घोषणा 4 जून को की जाएगी। इस बीच जानी मानी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI ने चुनाव से जुड़ी गतिविधियों को प्रभावित करने की कोशिश को लेकर बड़ा दावा किया है। OpenAI ने कहा है कि एक इजरायली फर्म ने भारत के लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बाधा पहुंचाने और बीजेपी विरोधी एजेंडा चलाने की कोशिश की है।

भारत पर फोकस करते हुए कैंपेन चलाया
OpenAI की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल बेस्ड पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट फर्म STOIC ने भारत पर फोकस करते हुए कैंपेन चलाया था। इसके तहत  कई राजनीति टिप्पणियां कीं गई। एक सोचे समझे एजेंडे के तहत सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ बातें लिखी गईं। वहीं,  विपक्षी पार्टी कांग्रेस की तारीफ की गई। यह गतिविधियां खास तौर पर मई में चिन्हित की गई। 

रिपोर्ट में AI मॉडल के उपयोग का दावा
OpenAI ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि इन खतरनाक गतिविधियों के लिए AI मॉडल का इस्तेमाल कर जनता की राय में हेरफेर करने की कोशिश की गई।साथ ही चुनावी नतीजों को प्रभावित करने भी कोशिश हुई। रिपोर्ट में OpenAI ने कहा है कि हमने इन गतिविधियों के बारे में लोगों तक सूचना पहुंचाने की भी कोशिश की। यह बताने का प्रयास किा कि इन गतिविधियों में शामिल लोग कौन थे और उनका मकसद क्या था। 

सीक्रेट कैंपेन चलाने का भी हुआ खुलासा
रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल से संचालित अकाउंट्स के एक ग्रुप का इस्तेमाल भी किया गया था। इस ग्रुप को सीक्रेट कैंपेन के लिए कंटेंट बनाने और एडिट करने के लिए उपयोग में लाया गया। इसके बाद  AI मॉडल से तैयार कंटेंट को अलग अलग  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि X (पूर्व में ट्विटर),  यूट्यूब,  इंस्टाग्राम,फेसबुक और वेबसाइट्स पर शेयर किया गया। OpenAI के दावों के मुताबिक, इसकी शुरुआत मई में हुई। अंग्रेजी भाषा के कंटेंट के साथ भारत में इसने अपने ऑडियंस को टारगेट करने की शुरुआत कर दी थी।

इस रिपोर्ट पर क्या बोले केंद्रीय आईटी मंत्री?
OpenAI की इस रिपोर्ट में किए गए दावों पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इससे साफ हो गया है कि  कुछ भारतीय राजनीतिक पार्टियों या उनकी ओर से संचालित किए जा रहे कैंपेन ने बीजेपी को टारगेट करने की कोशिश की। इस तरह के कैंपेन में गलत सूचनाओं और विदेशी दखल के जरिए बीजेपी को टारगेट किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि यह देश के लोकतंत्र के लिए बेहद खतरनाक है।  राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि  देश के अंदर और देश के बाहर अपने निहित स्वार्थ के लिए ऐसा एजेंडा चलाया जा रहा है। इसकी गहराई से  जांच कराने और सारी साजिशों का पर्दाफाश किए जाने की जरूरत है।

8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग शनिवार को
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में  शनिवार को यूपी की 13, बिहार की 8, झारखंड की 3, पंजाब की 13, चंडीगढ़ की एक और हिमाचल की 4 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके साथ ही ओडिशा की 6 और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों के लिए भी वोटिंग होगी। कुल 57 सीटों के लिए 10 करोड़ से अधिक वोटर अपने सांसदों का चुनाव करेंगे। वोटों की काउंटिंग 4 जून को होगी और उसी दिन नतीजों का ऐलान भी कर दिया जाएगा।