Logo
Iran-Israel War: ईरान ने इजराइल पर बैलेस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी है। इसके बाद इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने अपने नागरिकों से बंकरों में जाने की सलाह दी है। IDF का दावा है कि 102 मिसाइलें इजरायल पर दागी गई हैं।

Iran launches missiles on israel : ईरान ने इजराइल पर आद मंगलवार (1 अक्टूबर को) बैलेस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी है। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने दावा किया है कि ईरान ने उस पर 102 मिसाइलें दागी हैं। इसके बाद इजरायल ने अपने नागरिकों को बंकर में जाने के लिए कहा है। वहीं इजरायल ने अपने हवाई यातायात को रोक दिया है और कुछ के रूट को डायवर्ट किया गया है। 

इस हमले से पहले इजराइल के जाफा स्टेशन पर दो आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी, इसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है। IDF की चेतावनी के बाद पूरे इजराइल में सायरन बज रहे हैं। खास तौर से मध्य और दक्षिणी इजराइल में लोगों से कहा गया है कि वह बंकर में जाकर छिप जाएं। 

इजरायल पर इस तरह के हमले को लेकर मंगलवार को अमेरिका ने चेताया था। अमेरिका ने कहा था कि ईरान इजरायल के खिलाफ एक बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा है। इस तरह के किसी भी हमले के लिए तेहरान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। 

अमेरिका करेगा इजरायल की मदद?
व्हाइट हाउस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को संकेत मिले हैं कि ईरान इजरायल के खिलाफ एक बैलिस्टिक मिसाइल हमला करने की योजना बना रहा है। हम इस हमले के खिलाफ इजरायल की रक्षा के लिए रक्षात्मक तैयारियों का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहे हैं।


जॉर्डन ने हवाई यातायात निलंबित किया
मीडिया रिपोर्ट्स के के अनुसार, उसने हवाई यातायात को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। इस बीच इज़राइली आर्मी रेडियो से जो सूचना मिली है, उसके मुताबिक भी बेन गुरियन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टेकऑफ़ और लैंडिंग रोक दी गई है।

इजराइल ने अपने नागरिकों को बंकर में रहने के आदेश दिए
ईरान से बैलेस्टिक मिसाइस के हमलों के बीच आईडीएफ ने अपने नागरिकों को अगले आदेश तक बंकर में जाकर रहने के लिए कहा है। सेना ने कहा कि तेल अवीव, मृत सागर के पास, दक्षिण में और शेरोन क्षेत्र में कई जगहों पर छर्रे या रॉकेट के हमले की खबरें मिली हैं। अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है, हालांकि सभी इजरायलियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया गया है।

भारत ने अपने लोगों को लिए जारी की एडवाइजरी
इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बिगड़ते हालात तो देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी है। इजरायल में भारत के दूतावास ने अपने नागरिकों से सतर्क और सावधान रहने के लिए कहा है। साथ ही कहा गया है कि स्थानीय प्रशासन के सिक्यूरिटी प्रोटोकॉल का पालन करें। एडवाइजरी में कहा गया है कि सावधान रहें, बिना जरूरत के देश में यात्रा ना करें और सेफ्टी शेल्टर के नजदीक रहें।

अमेरिका करेगा इजरायल की ममद
पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच अमेरिका ने दावा किया था कि ईरान इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की कर सकता है। साथ ही इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ फोन पर बातचीत में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने वॉशिंगटन का समर्थन की बात कही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि आज सुबह मैंने और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने ईरान के इजरायल पर हमले की आशंका को देखते हुए  हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम की बैठक बुलाई थी। हमने चर्चा की थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका इन हमलों से बचाव में इज़राइल की मदद करने और क्षेत्र में अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए कितना तैयार है।

यह भी पढ़ें: Fugitive Zakir Naik: भारत के भगौड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान में शाही दावत, मंत्री-अफसरों ने किया रेड कारपेट वेलकम

CH Govt hbm ad
5379487