Iran President Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई। उनके साथ विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, ​​तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम समेत 9 लोग मारे गए। अजरबैजान से लौटते वक्त रविवार शाम करीब साढ़े सात बजे हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। खराब मौसम के चलते सर्च ऑपरेशन में कठिनाई आ रही थी। इसलिए तुर्की और यूरोप से मदद मांगी गई।

तुर्की ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहम रईसी की खोज में नाइट विजन हेलिकॉप्टर और बेरक्तार अकिंसी (Bayraktar AKINCI) ड्रोन को आसमान में रवाना किया। इसी ड्रोन ने खराब मौसम होने के बावजूद हेलिकॉप्टर क्रैश साइट को खोज निकाला। इसकी मदद से सर्च ऑपरेशन टीम हेलिकॉप्टर का मलबा ढूंढ सकी। 

ड्रोन में लगे हैं हीट सेंसर्स
बेरक्तार अकिंसी ड्रोन अनमैन्ड एरियल व्हीकल है। यह किसी भी तरह के सिंथेटिक अपर्चर रडार ऑपरेशन करने में सक्षम है। इस ड्रोन में ऐसे हीट सेंसर्स लगे हैं जो किसी भी मौसम में कहीं से निकलने वाले गर्मी के सोर्स को पता कर सकता है। इसका इस्तेमाल जंग के मैदान में भी किया जाता है। 

अपनी विशिष्ट बॉडी और विंग डिजाइनों के कारण यह 5500 किग्रा तक के पेलोड ले जा सकता है। हवा से हवा और हवा से जमीन पर हमला करने वाले दोनों ऑपरेशनों में बेरक्तार अकिंसी का उपयोग किया जा सकता है। फाइटर जेट्स से जुड़े ऑपरेशनों को इस ड्रोन द्वारा अंजाम दिया जा सकता है। 

सबसे ज्यादा ऊंचाई पर जाने वाला ड्रोन
यह ज्यादा ऊंचाई पर लंबे समय तक उड़ान भरने वाला ड्रोन है। यह 40 हजार फीट तक की ऊंचाई पर पहुंच सकता है। इसे तुर्की की बेकार (Baykar) कंपनी ने बनाया है। इसी पहली उड़ान 6 दिसंबर 2019 में हुई थी। तब से अब तक 23 से ज्यादा ड्रोन्स बनाए जा चुके हैं। यह दो टर्बोपॉप इंजन से लैस है, जो इसे 750 हॉर्स पॉवर तक की ताकत देता है। इसमें इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल/इन्फ्रारेड कैमरों भी लगे हैं। 

Bayraktar Akıncı

तुर्की ने पाकिस्तान को दिया था ड्रोन
तुर्की ने इस ड्रोन को पाकिस्तान को भी दिया है। इसी खासियत यह है कि यह दुनिया का पहला ड्रोन है जो हवा से ही क्रूज मिसाइल लॉन्च कर सकता है। यह 25 घंटे लगातार उड़ान भर सकता है। अधिकतम रेंज साढ़े 7 हजार किमी है। इसकी स्पीड 463 किमी प्रति घंटे है।