Logo
Hezbollah commander Ibrahim Died: इजरायली हमने में लेबनान में हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हो गई है। इजरायल की ओर से यह दावा किया जा रहा है। हमले में छह लोगों की मौत हुई है।

Hezbollah commander Ibrahim Died: इजरायली हमने में लेबनान में हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हो गई है। इजरायल की ओर से यह दावा किया जा रहा है। साथ ही इजरायली हमले में छह लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है। लेबनान के बेरूत में किए गए ताजा हमले में 6 की मौत हुई है। यहां दाहा जिले में एक इमारत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।

लेबनान में इजरायल के हमले जारी हैं। मंगलवार, 24 सितंबर को हिजबुल्लाह को तब बड़ा झटका लगा, जब उसे कमांडर को लेबनान में इजरायली एयरस्ट्राइक में ढेर कर दिया गया। IDF ने कहा कि उसने बेरूत हमले में हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया है। इजरायल ने कहा कि हमारी आम जमता के दुश्मनी नहीं है। हमन अपने ऊपर खतरा बन रहे दुश्मनों को खत्म कर रहे हैं। 

हिज्बुल्लाह ने क्या कहा?
हिज्बुल्लाह के अल-मायादीन नेटवर्क ने कहा कि दाहा के अल-रबीरी क्षेत्र में में आईडीएफ हमले में इमारत की तीन मंजिल पूरी तरह नष्ट हो गईं है। साथ ही हमले में 6 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि लेबनान के बेरूत में ही हिज्बुल्लाह की मिसाइल यूनिट है। इसको निशाना बनाकर तबाह करने के लिए ही इजरायल हमले कर रहा है। आईडीएफ ने दावा किया है कि उसके फाइटर जेट ने करीब 2000 बम इन इलाकों में गिराए हैं। इससे पहले सोमवार को इजरायल ने लेबनान के अंदर हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इन हमलों में 585 लोगों की मौत हुई थी और  1645 लेबनानी घायल हुए थे। 

यह भी पढ़ें : Pawan Kalyan vs Prakash Raj: तिरुपति लड्डू विवाद में उलझे साउथ के दो सितारे, पवन कल्याण और प्रकाश राज में जुबानी जंग

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया बयान
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, मरने वालों में 35 बच्चे और 58 महिलाएं हैं। वहीं इजरायली हमले के बाद हजारों लेबनानी अपना घर छोड़कर भाग चुके हैं। आईडीएफ प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, ''हम युद्ध नहीं चाहते हैं। हम अपने उपर मंडरा रहे खतरों को खत्म करना चाहते हैं। उत्तरी सीमा पर 7 अक्टूबर जैसा खतरा नहीं होगा। यह एक सुरक्षित सीमा होनी चाहिए। यह हमारा मिशन है। इसके लिए जो भी करना होगा करेंगे। 

हमलों के जवाब में हिज्बुल्लाह ने भी पलटवार किया और इजरायली सीमा पर रॉकेट की बरसाये। उनकी तरफ 200 से ज्यादा रॉकेट दागे, लेकिन ज्यादतर को इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने हवा में ही धवस्त कर दिया। वहीं कुछ रॉकेट उत्तरी शहर हाइफा और कब्जे वाले वेस्ट बैंक सहित इजराइल के काफी अंदर तक पहुंचने में कामयाब रहे। हिज्बुल्लाह के हमले में दो नागरिकों के घायल होने की बात कही जा रही है।

इजरायल ने किया पलटवार
हिज्बुल्लाह के लगातार इजरायल पर हमलों के बाद इजरायल ने सोमवार 24 सितंबर को उसके खिलाफ सबसे बड़ा एयरस्ट्राइक किया। इसे 18 साल बाद यानी साल 2006 में दोनों के बीच जंग के बाद का सबसे बड़ा अटैक बताया जा रहा है। इसी बीच मंगलवार को लेबनान में रेडियो सिस्टम हैक हो गए। अचानक वहां के रेडियो नेटवर्क पर इजरायल का मैसेज सुनाई देने लगा, जिसमें लोगों को हिज्बुल्लाह के इलाके खाली करके सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया। पहले पेजर, वॉकी-टॉकी, फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में ब्लास्ट के बाद रेडियो सिस्टम के हैक होने के बाद लेबनान के लोगों में खौफ फैल गया। तमाम लोग घर छोड़कर भागने लगे। 

यह भी पढ़ें : Tirupati Laddu Row: एनिमल फैट विवाद के बाद भी नहीं हिली भक्तों की आस्था, 4 दिनों में बिके 14 लाख लड्डू

5379487