Logo
इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला के मुख्यालय पर हवाई हमल कर हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। इसके साथ ही इजरायल ने अब तक हिजबुल्लाह के 11 कमांडरों का खात्मा कर चुका है। एक रिपोर्ट-

इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हवाई हमले कर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hezbollah Chief Hassan Nasrallah) और उसकी बेटी जैनब (Zainab Nasrallah) को मार गिराया है। इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने इसके बाद एक्स पर हिजबुल्लाह के 11 कमांडरों की फोटो शेयर कर बताया कि हमने अब तक इन कमांडरों का सफाया किया है। इजरायल ने हिजबुल्ला के जिन कमांडरों का सफाया किया, वो हिजबुल्ला के लिए कितनी अहमियत रखते थे और उनके पास संगठन का क्या काम था। इसी पर हरिभूमि के खास रिपोर्ट- 

1. हसन नसरल्लाह 
हसन नसरल्लाह 1992 में हिजबुल्लाह का चीफ बना था और तब से वह हिजबुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था। हसन हिजबुल्ला का संस्थापक संदस्य भी है। हसन नसरल्लाह का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था। किराना व्यापारी के परिवार में जन्मा नसरल्लाह के आठ भाई-बहन थे। भारतीय समय के अनुसार इजरायल ने शुक्रवार (27 सितंबर) की शाम 5 बजे के करीब  लेबनान की राजधानी बेरूत में एयरस्ट्राइक कर इसे और इसकी बेटी को मार गिराया। इसकी पुष्टि हिजबुल्ला ने भी की है। 

2. इब्राहिम कुबैसी 
आईडीएफ के अनुसार, कुबैसी इजरायली नागरिकों पर हमला करने और इजरायल के विभिन्न हिस्सों में मिसाइलें लॉन्च करने के लिए जिम्मेदार था। इजराइल के अनुसार वह इब्राहिम रॉकेट और मिसाइल इकाई का शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर था। उसने 2000 में 3 इजरायली सैनिकों का अपहरण किया और क्रूरता पूर्वक उनकी हत्या कर दी थी। हिजबुल्लाह ने भी कुबैसी की मौत की पुष्टि की थी। हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर इब्राहिम कुबैसी को 25 सितंबर को इजरायल ने हवा हमले में मार गिराया था। IDF ने एक पोस्ट में कहा कि था कि हमारी बमबारी में हिजबुल्लाह के रॉकेट यूनिट का कमांडर मारा गया। 

3. इब्राहिम अकील
इजरायल के कहा कि इब्राहिम अकील हिजबुल्लाह की शीर्ष सैन्य इकाई, रादवान फोर्स की चीफ था। उसके पास फुआद शुकर के बाद हिज्बुल्लाह सशस्त्र बलों की सेकंड कमांडर-इन-चीफ के रूप में जिम्मीदारी थी। अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, इब्राहिम अकील ने हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य निकाय, जिहाद परिषद में भी अपनी सेवाएं दी थीं। 20 सितंबर 2024 को हिज्बुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील बेरूत में इजरायली हवाई हमले में मारा गया। लेबनान के आंतकवादी समूह के एक करीबी सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएफपी को इसकी जानकारी दी।  सूत्र ने अकील की पहचान हिज्बुल्लाह की राडवान फोर्स के कमांडर के रूप में की। 
 
4. फुअद शुकर
फुअद शुकर हिज़्बुल्लाह अधिकारियों में से एक था, जो समूह की सैन्य शाखा के संस्थापकों में एक था, अटलांटिक काउंसिल थिंक-टैंक के हिज़्बुल्लाह के विशेषज्ञ निकोलस ब्लैनफोर्ड ने उसके बारे में यह जानकारी दी है। इजरायली सैन्य अधिकारियों ने फुअद शुकर को हिजबुल्लाह के महासचिव, हसन नसरल्लाह का करीबी सलाहकार और समूह के अधिक उन्नत हथियारों के बड़े हिस्से को प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है। लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर फुआद शुकर की 30 जुलाई को एक हवाई हमले में मौत हो गई। इजरायल ने कई मामलों में उसे मोस्ट वॉन्टेड घोषित कर रखा था। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में हिजबुल्लाह के एक अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि एक फोन आने के बाद फुआद अपने ऑफिस से निकलकर उसी इमारत की सातवीं मंजिल पर गए और कुछ ही देर में हमला हो गया।

5. अली कराकी 
अली कराकी एक लेबनानी आतंकवादी था जो हिजबुल्लाह की जिहाद परिषद का सदस्य था। उसने हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर के रूप में काम किया था। कराकी का जन्म 1967 में लेबनान के दक्षिण में स्थित नबातिह प्रांत के ऐन बौसवार में हुआ था। अपनी विश्वविद्यालय की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह लेबनानी गृहयुद्ध के दौरान हिज़्बुल्लाह के रैंक में शामिल हो गया। इजरायल ने 2022 में इसके बीबी और बच्चों को  मारा 2023 नबंपर में इसको भी मार गिराया। 

6. वसीम अल-तवील 
वसीम अल-तवील का जम्म 1970 में हुआ था उसे जवाद अल-तवील के नाम से भी जाना जाता है। वह एक लेबनानी आतंकवादी और हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स का वरिष्ठ कमांडर था। 1989 में हिजबुल्लाह में शामिल होने के बाद, उसने बड़ी सैन्य गतिविधियों में भाग लिया, जिसमें 2006 में हिजबुल्लाह की सीमा पार छापेमारी भी शामिल थी, जिसने 2006 के लेबनान युद्ध को जन्म दिया था। इजरायल ने 8 जनवरी 2024 में दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले करके इसको मार गिराया।

यह भी पढ़ें : Explainer: कौन था हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह; दुनिया के लिए क्यों था खतरा

7. अली अबू हसन 
अली अबू हसन का पूरा नाम अबू अल-हसन अबू हसन अली इब्न मुहम्मद था, जो (सितंबर 1554 को मृत्यु हो गई), का शासक था 16वीं शताब्दी के दौरान वट्टासिड राजवंश के लिए मोरक्को का ताज।इसको इजरायल ने 21 सितंबर 2024 को लेबनान में हवाई हमले करके इसको मार गिराया।

8. अबू हसन समीर
अबू हसन समीर हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स ट्रेनिंग यूनिक चीफ के अलावा राडवान फोर्स का छीफ भी रहा चुका था। उसके हिजबुल्ला के लिए कई सारे बड़े ऑपरेंसन्स को अंजाम दिया था। इजरायल ने इसको एक हवाई हमले में मार डाला। इजरायल ने 2023 में इसे एक एयरस्ट्राइक में मार गिराया।   
 
9. मुहम्मद हुसैन सुरूर
मुहम्मद हुसैन सुरूर हिजबुल्ला का कमांडर था, जिसने इज़रायली नागरिकों को लक्ष्य करके कई हवाई आतंकवादी हमलों किए थे। वह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल यूनिट में कमांडर, राडवान फोर्स की "अज़ीज़" यूनिट का कमांडर और यमन में हिजबुल्लाह के दूत और हौथी आतंकवादी शासन के हवाई कमान में भी कमांडर था। इजरायल की सेना ने 26 सितंबर 2024 को लेबनान की राजधानी बेरूत के उपनगरीय क्षेत्र में एक अपार्टमेंट पर हवाई हमला करके हिजबुल्लाह के ड्रोन कमांडर को मार गिराया।

10. तालेब सामी अब्दुल्ला 
इजरायली सेना ने कहा कि हवाई हमले में दक्षिणी लेबनान में वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर सामी तालेब अब्दुल्ला को मार गिराया। वह हिज़्बुल्लाह में नस्र यूनिट का कमांडर था। तालेब सामी अब्दुल्ला का जन्म 1969 में हुआ था। आईडीएफ ने कहा कि उसने इजरायल में आतंकवादी हमलों की योजना बनाई, उन्हें आगे बढ़ाया और अंजाम दिया।लेबनान में इजरायल ने इसे 12 जून 2024 को ड्रोल हमले में मार गिराया था। 

11. अब्देलकरीम हुसैन मोहम्मद अल-नासिर 
नासिर सऊदी अरब का कथित सदस्य और हिजबुल्लाह अल-हिजाज़ संगठन का संदिग्ध नेता था, जो 25 जून, 1996 को खोबर टावर्स बमबारी के सिलसिले में संयुक्त राज्य अमेरिका में वांछित था। इसने हिजबुल्ला के लिए कई सारे हमलों को अंजाम दिया था। 2023 में इजरायली ड्रोन हमले में इसकी मौत हो गई। 

यह भी पढ़ें :  इजरायल का दावा: मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, IDF ने कहा- अब दुनिया को डरने की जरूरत नहीं 

5379487