Israel-Hezbollah War: इजरायल ने शनिवार (28 सितंबर) को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्लाह के मारे जाने का दावा किया है। बता दें कि इजरायल ने शुक्रवार देर रात हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर हमला किया। इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया है।इस बात की पुष्टि हिजबुल्लाह ने खुद की है। इसके साथ ही इस हमले में नसरल्लाह की बेटी के मारे जाने का भी दावा किया है। हालांकि, हिजबुल्लाह की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। IDF ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्लाह चीफ के खात्मे के बाद अब दुनिया को डरने की जरूरत नहीं है। बता दें कि हसन नसरल्लाह 32 साल से हिजबुल्लाह की अगुवाई कर रहा था।

हिजबुल्लाह की ओर से आधिकारिक बयान नहीं आया
बता दें कि शुक्रवार को इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर बड़ा हमला किया। इजरायल खुफिया एजेंसी को यह सूचना मिली थी कि हसन नसरल्लाह शाम 6 बजे मुख्यालय पहुंचेगा। इसके कुछ ही मिनट बाद इजरायल ने हमला कर दिया। इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह और उसके भाई समेत के कई कमांडर, जिनमें का भाई भी शामिल था, मारे गए। हालांकि, हिजबुल्लाहकी ओर से नसरल्लाह के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

हमले से पहले अमेरिका को दी गई थी जानकारी
इजरायल ने इस हमले से पहले अमेरिका को कुछ मिनट पहले ही सूचना दी थी।The Times of Israel के दावे के मुताबिक, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यूयॉर्क से ही इस हमले की इजाजत दी थी। नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल प्रधानमंत्री ने अमेरिका की अपनी यात्रा को बीच में रोककर देश लौटने का फैसला लिया। साथ ही तेल अवीव में शेल्टर्स को तुरंत खोलने का ऐलान कर दिया। 

ये भी पढें: UNGA में नेतन्याहू की सख्त चेतावनी: कहा- हमास को खत्म किए बिना नहीं रुकेगी जंग, ईरान में कहीं भी पहुंच सकता है इजरायल

कमांड रूम से देखा गया हमला
इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ ने हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हुए इस हमले को अंडरग्राउंड कमांड रूम से लाइव देखा। इस बारे में उनकी कार्यालय से जानकारी दी गई है। आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी और दूसरे टॉप  IDF कमांडर्स  के साथ यह हमला कड़ी निगरानी में किया गया। 

ये भी पढें: Israeli Strike: हिजल्लाह के मुख्यालय पर इजरायल की सबसे बड़ी स्ट्राइक, बेरूत में कई रिहायशी इमारतें तबाह

नसरल्लाह को निशाना बनाया गया
अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इजरायल का मुख्य निशाना हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह था। व्हाइट हाउस ने भी पुष्टि की कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस हमले की जानकारी दी गई थी। हालांकि, अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से यह जानकारी नहीं दी गई है कि इस हमले से संगठन को कितना नुकसान हुआ है।

हमले में चार इमारतें हुईं ध्वस्त
लेबनानी चैनल अल-मनार के मुताबिक, इसरायल के हमले में 4 इमारतें पूरी तरह से ध्वस्त हो गईं। इस हमले की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित इमारतें भी कांप उठीं। इससे पहले लेबनानी स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने जानकारी दी थी कि इजरायन के दूसरे हमलों में करीब 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।