Israel Hezbollah war:इजरायली सेना (आईडीएफ) ने हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेता हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाते हुए बेरूत पर भीषण हवाई हमला किया। यह हमला उस वक्त हुआ जब सफीद्दीन हिजबुल्लाह दूसरे कमांडरों के साथ एक अंडरग्राउंड बंकर में बैठक कर रहा था। इजरायली डिफेंस फोर्स(IDF) ने दावा किया है कि इस हमले में हाशिम सफीद्दीन मारा गया है। हालांकि, हिजबुल्लाह की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। सफीद्दीन को हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर हसन नसरुल्लाह के बाद संगठन का अगला प्रमुख माना जा रहा था।

इजरायली हमले में निशाने पर सफीद्दीन
इजरायली मीडिया के मुताबिक, यह हमला नसरुल्लाह को मारने वाले हमले से भी बड़ा था। बेरूत के दहिह उपनगर में किए गए इस हमले का मकसद सफीद्दीन को खत्म करना था। रिपोर्ट्स के अनुसार, सफीद्दीन हिजबुल्लाह के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे, जब इजरायल ने उन पर हवाई हमला किया। इस घटना के बाद बेरूत में कई बड़े धमाके सुनाई दिए, जिससे पूरा क्षेत्र दहल उठा।

सफीद्दीन की हिजबुल्लाह में भूमिका
हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक और सैन्य मामलों में अहम भूमिका निभा रहा है। हाशिम सफीद्दीन 2017 में अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया था। सफीद्दीन हिजबुल्लाह की जिहाद परिषद के चेयरमैन भी थे, जो संगठन के सभी सैन्य अभियानों की योजना बनाती है। वह हिजबुल्लाह की एग्जीक्यूटिव काउंसिल की भी अगुवाई कर रहा है। 

नसरुल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा सफीद्दीन
हिजबुल्लाह के मौजूदा प्रमुख हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन को संगठन का अगला प्रमुख माना जा रहा था। उन्हें न केवल हिजबुल्लाह बल्कि ईरान के भी करीबी सहयोगी के रूप में देखा जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2006 में ईरान ने उन्हें हिजबुल्लाह का अगला नेता मानते हुए पदोन्नत किया था।

सफीद्दीन पर हमला क्यों?
सफीद्दीन को नसरुल्लाह को उत्तराधिकारी माना जा रहा है। सफीद्दीन कट्टर इस्लामी विचारधारा है। इजरायल के खिलाफ साजिश बनाने में सफीद्दीन का हाथ रहा है।यही वजह है कि इजरायल ने सफीद्दीन को अपने निशाने पर लिया। सफीद्दीन को इजरायल विरोधी गतिविधियों में मुख्य रूप से शामिल किया गया था। सफीद्दीन ने इजरायल के खिलाफ कई ऑपरेशन में एक्टिव रहा है। हिजबुल्लाह के मिलिट्री विंग को मजबूत करने में भी सफीद्दीन ने बढ़ चढ़ कर काम किया। 

इजरायल का बेरूत पर बड़ा हमला
द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, गुरुवार को आधी रात में इजरायल ने बेरूत पर हवाई हमले किए। इन हमलों में सफीद्दीन को मारने की कोशिश की गई थी। यह हमला नसरुल्लाह की हत्या के बाद से इस क्षेत्र में हुआ सबसे बड़ा हमला था। हालांकि, हिजबुल्लाह की तरफ से इस हमले को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन  इस हमले से हिजबुल्लाह के भीतर उथल-पुथल मच गई है।