Logo
Israel hits Beirut Gaza: इजरायल ने नेतन्याहू पर ड्रोन हमले के बाद बेरूत और गाज़ा में हमले किए। हिजबुल्लाह और हमास के ठिकाने निशाने पर हैं। संघर्ष से तनाव और बढ़ा।

Israel hits Beirut Gaza: इजरायल ने शनिवार को बेरूत और गाज़ा में हमास और हिजबुल्लाह के हथियार ठिकानों पर जोरदार हमला किया। यह हमला तब हुआ जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन से हमला किया गया। नेतन्याहू और उनकी पत्नी उस समय घर पर नहीं थे। हमले में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन तनाव बढ़ गया। इजरायल के प्रधानमंत्री ने इस हमले को ईरान समर्थित हिजबुल्लाह की बड़ी गलती बताया है। 

हिजबुल्लाह के हथियार ठिकानों पर हमला
नेतन्याहू पर हमले के कुछ घंटों बाद, इजरायल ने दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह के हथियार भंडार पर हवाई हमला किया। हिजबुल्लाह ने इससे पहले उत्तरी इजरायल पर रॉकेट दागे थे। इजरायल ने हिजबुल्लाह के कई हथियार भंडार और खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। गाजा में भी हमास के ठिकानों पर हमला किया गया। यह संघर्ष तब से जारी है जब से 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था। 

गाजा में बढ़ रहे हवाई हमले
शनिवार को इजरायली हमलों में उत्तरी गाजा के बेइत लहिया शहर में कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई। गाजा के नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, उत्तरी क्षेत्र में इजरायली सैन्य ऑपरेशन के दौरान दो हफ्तों में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल के सैन्य विमानों ने गाज़ा के दक्षिणी हिस्से में पर्चे गिराए, जिसमें लिखा था कि "हमास अब गाजा पर शासन नहीं करेगा।" 

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष तेज
इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच यह संघर्ष तब से बढ़ा है जब गाज़ा में हमास ने इजरायल के कस्बों पर हमला किया। इसके बाद से लेबनान की सीमा पर दोनों ओर से लगातार हमले हो रहे हैं। नेतन्याहू पर हुए हमले के बाद इजरायल का पलटवार और आक्रामक हो गया है। इस संघर्ष में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हालात और भी बिगड़ते जा रहे हैं।

नेतन्याहू ने हमले के बाद हिजबुल्लाह को चेताया
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि यह हमला ईरान समर्थित हिजबुल्लाह की बड़ी गलती थी। ड्रोन हमले में नेतन्याहू और उनकी पत्नी बाल-बाल बचे। घटना के बाद इजरायल ने तुरंत हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमला किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इजरायल के दुश्मनों ने एक गंभीर गलती की है और इसका अंजाम उन्हें भुगतना पड़ेगा।

मध्य पूर्व में तनाव का बढ़ता असर
इस हमले ने पहले से ही तनावपूर्ण मध्य पूर्व की स्थिति को और बिगाड़ दिया है। हमास नेता यह्या सिनवार की मौत के बाद से तनाव और बढ़ गया है। गाजा में हमास की पकड़ कमजोर हो रही है। हालांकि, संघर्ष के समाप्त होने की संभावना फिलहाल नजर नहीं आ रही है। एक ओर जहां ईरान हिजबुल्लाह और हमास के समर्थन में खड़ा है। वहीं, अमेरिका और कई यूरोपीय देश फिलहाल इजरायल के समर्थन में खड़े नजर आ रहे हैं। 

5379487