Lebanon-Israel war: इजरायल  और लेबनान के बीच शुरू हुआ संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा। रविवार की रात एक बार फिर इजरायल ने हवाई हमले किए। इन हमलों में लेबनान के 105 लोगों की मौत हो गई। यह हमला हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किया गया। बता दें कि बीते 8 दिनों में इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप 7 कमांडरों को ढेर कर दिया है।इजरायल ने बीते शुक्रवार को हिजबुल्लाह के सबसे बड़े कमांडर हसन नसरल्लाह को भी मार गिराया था।
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार रात हुए ताजे हमले में 359 लोग घायल हुए हैं। यह हमला लेबनान के दक्षिणी शहर सिदोन और इसके आसपास के इलाकों में हुआ। 

हसन नसरल्लाह की मौत के बाद बढ़ा तनाव
इजरायल ने शुक्रवार को हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया था, जिसके बाद से लेबनान और इजरायल दोनों की ओर से हमलों में तेजी आई है। रविवार की रात हुए हवाई हमला में हिजबुल्लाह के कई ठिकाने नष्ट हो गए। हिजबुल्लाह ने हाल ही में गाजा में हमास के समर्थन में इजरायल पर हमला किया था, जिसके बाद से दोनों के बीच तनाव चरम पर है। नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह के 7 दूसरे कमांडर भी मारे गए हैं।

मिडिल ईस्ट में लगातार बढ़ रहा तनाव
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सिदोन के पास हुए हवाई हमलों में दर्जनों लोग मारे गए। इजरायल ने शनिवार को भी यमन में हूती ठिकानों पर हमला किया था।इजरायली एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों ने यमन के बंदरगाह शहर होदेइदाह में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर दर्जनों हमले कर वहां तबाही मचा दी। लआईडीएफ ने बिजली संयंत्रों और एक बंदरगाह पर हमला कर तबाह कर दिया, जिसका इस्तेमाल तेल आयात करने के लिए किया जाता है। इसके बाद से मिडिल ईस्ट में लगातार तनाव बढ़ रहा है।  

ये भी पढें: ईरान की इजरायल को चेतावनी : कहा- हिजबुल्लाह और मजबूत होगा... नसरल्लाह की मौत का लिया जाएगा बदला

लेबनान में फ्रांस के एक नागरिक की मौत
बेरूत और दक्षिणी लेबनान में भी इजरायल के हमलों की खबरें आई हैं, जहां बड़ी संख्या में आम नागरिक भी मारे गए हैं। फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि लेबनान में उनके एक और नागरिक की भी मौत हो गई है। उधर, हिजबुल्लाह भी लगातार इजरायल पर क्रॉस बॉर्डर फायरिंग कर रहा है। हिजबुल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी है कि लेबनान पर हो रहे हमलों का हिजबुल्लाह करार जवाब देगा। दुनिया की कई बड़ी ताकत इस तनाव को कम करने की कोशिश में है, लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल के हमले तब तक बंद नहीं होंगे जब तक हिजबुल्लाह पूरी तरह से खत्म नहीं होता। 

ये भी पढें: U.S. airstrikes on Syria: अमेरिका ने सीरिया में किया हवाई हमला, आईएस और अलकायदा के 37 आतंकी ढेर

हिजबुल्लाह की कमांडर संरचना तबाह
इजरायल के हमलों ने हिजबुल्लाह की कमांड संरचना को काफी नुकसान पहुंचाया है। हिजबुल्लाह के केंद्रीय परिषद के उप प्रमुख नबील काऊक की भी मौत हो चुकी है। वह संगठन का सातवां टॉप कमांडर है जिसे इजरायल ने बीते एक हफ्ते में खत्म किया है। इजरायल के हवाई हमले ने संगठन को कमजोर कर दिया है, लेकिन संगठन की ओर से फिर से अपनी ताकत जुटाने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा, इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई और तेज की जाएगी।

ये भी पढें: Israel Strikes on Houthi: इजरायल का यमन में हूती विद्रोहियों पर हवाई हमला, बॉर्डर से 1800 KM दूर पोर्ट और पावर स्टेशन तबाह

लेबनान में एक लाख से ज्यादा लोग बेघर
मध्यपूर्व में हिंसा का यह दौर एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष की ओर इशारा कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री से बातचीत की इच्छा जताई है, जबकि व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा है कि हिजबुल्लाह की कमांड संरचना लगभग नष्ट हो चुकी है। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि संगठन जल्द ही अपनी ताकत को फिर से संगठित कर सकता है। लेबनान में चल रहे इस संघर्ष ने एक बड़े मानवीय संकट को जन्म दिया है, जिसमें हजारों लोगों ने अपने घरों को खो दिया है। लेबनान में अब तक 1,18,000 से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं।