Logo
Netanyahu warns Lebanon: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों से हिज्बुल्लाह से दूरी बनाए रखने की अपील की। चेतावनी दी कि इजराइल का युद्ध हिज्बुल्लाह से है, न कि लेबनान के लोगों से।  

Netanyahu warns Lebanon: लेबनान पर सोमवार की रात ताबड़तोड़ हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने लेबनान के आम नागरिकों को चेतावनी दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों को चेतावनी दी है वे हिज्बुबुल्लाह के लिए 'मानव ढाल' न बनें। लेबनान में हुए इजरायली हमलों में अब तक लगभग 500 लोगों की मौत हो चुकी है।

सोमवार की रात नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी कर कहा कि इजरायल का युद्ध लेबनान के नागरिकों के खिलाफ नहीं है, बल्कि हिज्बुल्लाह के खिलाफ है। नेतन्याहू ने कहा कि हिज्बुल्लाह ने लेबनान के लोगों घरों में मिसाइलें छिपाई हैं और इजरायल को अपनी सुरक्षा के लिए उन हथियारों को नष्ट करना जरूरी है।

लेबनान के लोगों के लिए नेतन्याहू का संदेश  
नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों को चेतावनी दी है कि इजरायली रक्षा बलों (IDF) की सलाह को गंभीरता से लें। नेतन्याहू ने कहा, "हिज्बुल्लाह आपके जीवन और आपके प्रियजनों के जीवन को खतरे में डाल रहा है। कृपया, अब सुरक्षित स्थान पर चले जाएं। हमारी कार्रवाई पूरी होने के बाद, आप सुरक्षित रूप से अपने घर लौट सकते हैं।" बता दें कि इजरायली रक्षा बलों ने लेबनान के लोगोंं से हिज्बुल्लाह के हथियारों से दूर रहने की सलाह दी है। 

हिज्बुल्लाह के खिलाफ इजरायल का 'ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो'
इजरायली रक्षा बलों ने इस ऑपरेशन को 'ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो' का नाम दिया है। इजरायल की ओर से किए जा रहे हमलों में दक्षिणी और पूर्वी लेबनान को निशाना बनाया गया है, जबकि बेरूम में एक टारगेटेड अटैक भी किया गया। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इन हमलों में अब तक 492 लोग मारे गए हैं, जिनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। साथ ही हजारों परिवार बेघर हो गए हैं।

अरब देशों और वैश्विक शक्तियों ने की शांति की अपील
इन हमलों के बाद, अरब देशों और वैश्विक शक्तियों ने इजरायल और हिज्बुल्लाह से युद्ध को रोकने की अपील की है। हालांकि, दोनों पक्ष पीछे हटने के लिए तैयार नहीं हैं। हिज्बुल्लाह ने कहा है कि यह उनके और इजराइल के बीच एक नई जंग छिड़ गई है। इजरायल की ओर से किए जा रहे हमलों के बाद हिज्बुल्लाह ने भी इजरायल के सैन्य ठिकानों पर हमला किया है।

कमांडर की मौत के बाद हिज्बुल्लाह ने किए जवाबी हमले
बीते शुक्रवार को दक्षिणी बेरूत में एक इजरायली हमले में हिज्बुल्लाह के रडवान फोर्स के कमांडर मोहम्मद अकील की मौत हो गई थी। हिज्बुल्लाह ने खुद इजरायली हमले में मोहम्मद अकील की मौत की पुष्टि की। मोहम्मद अकील को अपना शहीद बताया। अकील की मौत के बाद से इजरायजल और हिज्बुल्लाह के बीच संघर्ष बढ़ गया है। हिज्बुल्लाह ने अपने कमांडर की हत्या के जवाब में इजरायल पर कई रॉकेट दागे। इसके बाद इजरायल ने हमले तेज करने की चेतावनी दी है। 

जानें, इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच क्यों बढ़ा तनाव 
बता दें कि लेबनान में बीते दिनों पेजर ऑर वॉकी टॉकी धमाके हुए। हिज्बुल्लाह लड़ाकों के पेजर और लैपटॉप धड़ाधड़ फटने लगे। करीब 5000 पेजर्स में धमाके हुए। इन धमाकों में 39 लोगों की मौत हो गई और करीब 4000 लोग घायल हो गए। लेबनान ने इसके बाद इन हमलों में इजरायल का हाथ बताया। लेबनान ने कहा कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने इन धमाकों को अंजाम दिया है। इस हमले के बाद से ही इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच तनाव चरम पर है।

5379487