Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग बीते 7 महीने से जारी है। इस बीच एक खबर आ रही है कि जल्द ही इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और अन्य सैन्य अधिकारियों के खिलाफ वारंट जारी हो सकता है। यह वारंट युद्ध अपराधों के लिए इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट जारी कर सकता है। इजराइली अधिकारियों को डर है कि हेग स्थित अदालत इसी सप्ताह वारंट जारी सकती है। ऐसे में वारंट को रुकवाने के लिए इजराइल विभिन्न डिप्लोमैटिक चैनलों के माध्यम से दबाव बना रहा है। 

ब्रिटेन और जर्मनी के सामने उठाया मुद्दा
इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद वारंट को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। विदेश मंत्रालय भी इस मामले में एक्टिव है। चैनल 12 की रिपोर्ट के अनुसार, तीन मंत्रियों और कई सरकारी कानूनी विशेषज्ञों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में इस बात पर आपातकालीन चर्चा कि आखिर कैसे संभावित वारंट को रोका जाए। रिपोर्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन और जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के साथ बैठकों में यह मुद्दा उठाया और मदद मांगी है। 

Benjamin Netanyahu

अमेरिका ने आईसीसी रिपोर्ट को किया खारिज
अदालत ने तीन साल पहले 2014 के इजराइल-हमास युद्ध में यहूदी राष्ट्र और फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा किए जा रहे संभावित युद्ध अपराधों की जांच शुरू की थी। हालांकि इजराइल के राहत भरी खबर यह है कि अमेरिका ने आईसीसी जांच को खारिज कर दिया है। इजरायली सरकार के एक सूत्र ने द टाइम्स ऑफ इजरायल को बताया कि आईसीसी को गिरफ्तारी वारंट के साथ आगे बढ़ने से रोकने के लिए अमेरिका भी अंतिम कूटनीतिक प्रयास का हिस्सा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस समय गाजा में युद्धविराम पर चर्चा करने के लिए सऊदी अरब में हैं। उन्होंने हमास से संभावित संघर्षविराम के लिए इजरायल के नए प्रस्ताव को स्वीकार करने और बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया। 

विदेश मंत्री ने दूतावासों को भेजा मैसेज
इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने एनबीसी न्यूज को बताया कि फिलिस्तीन राज्य की स्थिति के संबंध में उसकी एक स्वतंत्र जांच चल रही है। हालांकि गिरफ्तारी वारंट के संबंध में टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार रविवार की रात इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने विदेश में देश के दूतावासों को संदेश भेजकर सलाह दी कि अगर अदालत कार्रवाई करती है तो एक गंभीर यहूदी विरोधी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें।