Israeli Air Strike: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में एयर स्ट्राइक कर हिज़्बुल्लाह के सीनियर कमांडर को मार गिराने का दावा किया है। इसे तीन दिन पहले हुए सीमा पार रॉकेट हमले के बदले के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें इजरायल में 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इस धमाके के बाद मंगलवार देर शाम 7:40 बजे के आसपास बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में जोरदार आवाज सुनाई दी और धुआं उठता देखा गया।

12 इजरायली बच्चों की हत्या का जिम्मेदार था फुआद शुक्र
लेबनानी सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया कि यह हवाई हमला राजधानी के हारेत हरेइक इलाके में स्थित हिज़्बुल्लाह की शूरा काउंसिल के पास हुआ। इजरायली सेना ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह हमला माज्दल शम्स में हुए हमले के लिए जिम्मेदार कमांडर फुआद शुक्र "सैय्यद मुहसन" को निशाना बनाने के लिए किया गया। वह हसन नसरल्लाह का राइट हैंड था। शुक्र 8 अक्टूबर से इजरायल पर हिजबुल्लाह के हमलों की अगुआई कर रहा था। साथ ही वह शनिवार को उत्तरी इजरायल के मजदल शम्स में 12 बच्चों की हत्या के साथ-साथ कई इजरायलियों और विदेशी नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार कमांडर था।

दक्षिणी लेबनान से इजरायल में दागे जा रहे रॉकेट
इससे पहले मंगलवार को दक्षिण लेबनान से दागे गए रॉकेट से उत्तरी इजरायल के एक कीबुत्ज़ में एक नागरिक की मौत हो गई थी। इसके जवाब में इजरायली सेना ने हिज़्बुल्लाह की एक निगरानी चौकी और दक्षिण लेबनान में "आतंकी ठिकाने" को निशाना बनाया।

अमेरिका ने लेबनान स्ट्राइक पर चिंता जताई
अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन ने इस घटना को लेकर चिंता जताई, उन्होंने कहा कि उन्हें इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच जंग की संभावना नहीं दिखती है। हालांकि, उन्होंने संघर्ष के बढ़ने की आशंका पर जोर दिया है। बता दें कि हिज़्बुल्लाह और इजरायल ने 2006 में एक बड़े युद्ध में एक-दूसरे से लड़ाई की थी और तब से बॉर्डर इलाकों में छोटे-मोटे संघर्ष होते रहे हैं। दोनों पक्षों ने संकेत दिया है कि वे व्यापक टकराव नहीं चाहते, बावजूद इसके कि हाल के संघर्षों ने युद्ध की आशंका को बढ़ा दिया है।

इजरायल ने हिज़्बुल्लाह के 10 ठिकानों को बनाया निशाना
मंगलवार को हुए स्टाइक पर इजरायली सेना ने कहा कि 10 रॉकेट लेबनान से दागे गए थे, जिसमें से एक कीबुत्ज़ हागोश्रिम में गिरा, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। इजरायल ने रातभर दक्षिण लेबनान में हिज़्बुल्लाह के 10 ठिकानों को निशाना बनाया और एक हिज़्बुल्लाह लड़ाके को मार गिराया। हिज़्बुल्लाह ने भी अपने एक लड़ाके के मारे जाने की पुष्टि की है।