Gaza War: इजरायल ने गाजा में हमास के साथ जारी जंग के बीच गुरुवार को बड़ा दावा किया। इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा है कि उसने हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ को एक हमले में मार गिराया है। यह एयर स्ट्राइक 13 जुलाई को गाजा शहर में हुई थी। लेकिन हमास मिलिट्री प्रमुख के मारे जाने की जानकारी अब सामने आई है। आईडीएफ के मुताबिक, दाइफ ने सालों तक इजरायल के खिलाफ कई हमले किए और गाजा में हमास के नेता याह्या सिनवार के साथ मिलकर काम करता था।

'7 अक्टूबर के नरसंहार का मास्टरमाइंड था दाइफ'

  • आईडीएफ ने बताया कि गाजा के खान यूनिस इलाके में दाइफ की मौजूदगी के इंटेलिजेंस इनपुट मिले थे, जिसके बाद फाइटर जेट्स ने उसके ठिकाने को 900 किलोग्राम वजनी बम से उड़ा दिया। माना जाता है कि दाइफ 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल था। यहीं से गाजा युद्ध की शुरुआत हुई, जो पिछले 300 दिनों से जारी है। 
  • इजरायली सेना ने बयान में कहा है कि दाइफ ने ही 7 अक्टूबर के नरसंहार की प्लानिंग की थी और उसे अंजाम दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इजरायल की ओर से यह जानकारी ऐसे समय दी गई है, जब ईरान की राजधानी तेहरान में हमास पॉलिटिकल ब्यूरो के चीफ इस्माइल हानिया के जनाजे में लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ है।  

कौन है मोहम्मद दाइफ?
दाइफ हमास का काफी प्रभावशाली लड़ाका और आर्म्ड ब्रिगेड का कमांडर भी रहा, उसने 30 साल तक हमास में कई अहम भूमिका निभाईं, दाइफ ने हमास के लिए टनल नेटवर्क के निर्माण और बम बनाने की क्षमताओं में सुधार किया था। वह लंबे वक्त से इज़रायल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था और 2015 में अमेरिका ने भी दाइफ को "इंटरनेशनल टेररिस्ट" घोषित किया था।

31 जुलाई को हमास चीफ हानिया भी हुआ ढेर
इससे एक दिन पहले (31 जुलाई को) हमास चीफ इस्माइल हानिया ईरान में मारा गया। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने पुष्टि की है कि तेहरान में बुधवार तड़के हानिया के आवास को निशाना बनाकर ब्लास्ट किया गया। इस हमले में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया और उनके एक ईरानी सिक्योरिटी गार्ड की हत्या कर दी गई। करीब 4 महीने पहले इजरायली एयर स्ट्राइक में हमास प्रमुख के तीन बेटे और 4 पोते-पोतियां मारे गए थे। हानिया को गुरुवार को तेहरान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। 

गाजा युद्ध में 39 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए 
बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने हमाला कर 251 इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया था। अब भी 111 नागरिक गाजा में बंधक बने हुए हैं, जिनमें से 39 की मौत हो चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायली सैन्य कार्रवाई में अब तक फिलिस्तीन के 39,480 लोग मारे जा चुके हैं, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने नागरिक हैं और कितने हमास के हथियारबंद लड़ाके।