Logo
Israel-Hezbollah War: लेबनानी समाचार एजेंसी (NNA) के मुताबिक, इजरायली लड़ाकू विमानों ने शनिवार रात को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में चार बड़े हमले किए, साथ ही पास के चुवैफात इलाके पर भी हमला किया।

Israel-Hezbollah War: इजरायल ने हिजबुल्लाह को जड़ से खत्म करने के लिए लेबनान में हवाई हमले (Israeli Airstrikes) तेज कर दिए हैं। लेबनानी समाचार एजेंसी (NNA) का दावा है कि शनिवार रात इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 4 बड़े हमले किए और नजदीकी चुवैफात इलाके पर भी बमबारी की। दूसरी ओर इजरायली सेना ग्राउंड ऑपरेशन में भी हिजबुल्लाह के लड़ाकों से लड़ रही है। 5 दिनों में अब तक 400 से ज्यादा लड़ाकों और 1400 लेबनानी नागरिकों के मारे जाने की खबर है। बमबारी के बीच हिजबुल्लाह का वारिश हाशेम सफीउद्दीन लापता है और उससे संपर्क टूट चुका है।

इजरायली हमलों के बीच राजधानी बेरूत से बड़े पैमाने पर लोगों का विस्थापन हो रहा है। आने वाले कुछ दिनों में स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है। लेबनान में ताजा हवाई हमलों और हिजबुल्लाह के साथ जारी संघर्ष से जुड़ी 10 बड़ी बातें... 

1) बेरूत में बड़ी एयर स्ट्राइक: इजरायली फाइटर जेट्स ने शनिवार रात (5 अक्टूबर) दक्षिणी बेरूत और चुवैफात इलाके में चार बड़े हवाई हमले किए, जैसा कि लेबनान की नेशनल न्यूज़ एजेंसी (NNA) ने पुष्टि की है।

2) विनाश का व्यापक प्रभाव: दक्षिणी बेरूत में दो घंटे से अधिक समय तक धमाकों की आवाज सुनाई दी, जिसमें आग के गोले और घना धुआं उठता दिखाई दिया। कुछ हमले इतने तीव्र थे कि आसमान में करीब एक घंटे तक रोशनी छाई रही, जिससे लोग डरकर पैदल और मोटरसाइकिलों से भागने लगे।

3) हिजबुल्लाह को निशाना बनाना: इजरायली सेना (IDF) ने पुष्टि की कि एयर स्ट्राइक हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की गई है। उन्होंने पहले ही स्थानीय नागरिकों को 500 मीटर की दूरी पर हटने की चेतावनी दी थी।

4) लेबनान में संघर्ष जारी: यह हमले हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष का हिस्सा हैं, जो पिछले एक साल से गाजा युद्ध के बाद से करीब दैनिक आधार पर जारी है।

5) लेबनान में तनाव बढ़ा: 23 सितंबर से इजरायल ने लेबनान में कई हवाई हमले किए हैं, जिसमें 1400 से अधिक लोग मारे गए और एक मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। 

6) हिजबुल्लाह नेता की मौत: पिछले हफ्ते इज़रायली सेना ने दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को एक हवाई हमले में मार गिराया, जो संघर्ष में एक बड़ा मोड़ था।

7) हिजबुल्लाह का वारिश लापता: इजरायली हवाई हमलों के बाद हिजबुल्लाह का सीनियर नेता हाशेम सफीउद्दीन से संपर्क टूट गया है, उसे नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था। बमबारी के कारण उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है।

8) लगातार एयर स्ट्राइक: हालिया हमलों में इज़रायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर 11 लगातार हवाई हमले किए, जिनमें से एक हमला हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर भी किया गया।

9) मध्य-पूर्व में बढ़ता तनाव: इजरायल आने वाले दिनों में बड़े संघर्षों के लिए तैयार हो रहा है, खासकर 7 अक्टूबर के हमास हमले की सालगिरह के मद्देनजर। हिजबुल्लाह या ईरान से संभावित बदले को देखते हुए सेना को अलर्ट पर रखा गया है।

10) अमेरिकी नागरिकों की निकासी: अमेरिका ने संघर्ष बढ़ने के बाद से लेबनान से 600 नागरिकों को निकाला, जिसमें शनिवार को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित उड़ानों से 145 यात्री ले जाए गए।

5379487