US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर रविवार देर रात बड़ा अपडेट सामने आया। दुनिया की महाशक्ति के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेसिडेंट इलेक्शन की दौड़ से हटने का फैसला लिया। उन्होंने एक पत्र लिखकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी खत्म की है। पत्र में 81 वर्षीय बाइडेन ने कहा कि देश हित में मेरे लिए पीछे हटना ही बेहतर है। विरोधी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से डिबेट में पिछड़ने के बाद बाइडेन पर पार्टी नेताओं का दबाव काफी बढ़ गया था।

अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर बाइडेन ने लिखा- "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। और जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश हित में पद छोड़ दूं और केवल है मैं बाकी कार्यकाल पर ध्यान केंद्रित करूं।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब डेमोक्रेटिक पार्टी में बाइडेन के स्थान पर कमला हैरिस को मौका मिलेगा। राष्ट्रपति बाइडेन ने उनके नाम का समर्थन किया है। हैरिस अभी वाइस प्रेसिडेंट हैं। दूसरा नाम पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का भी सामने आ रहा है। दूसरी ओर, विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प गोली कांड के बाद आक्रामक प्रचार कर रहे हैं। 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस को समर्थन 
बाइडेन ने X पोस्ट में कहा- ''मेरे साथी डेमोक्रेट, मैंने नामांकन स्वीकार नहीं करने और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर पूरी ऊर्जा केंद्रित करने का फैसला किया है। 2020 में पार्टी कैंडिडेट के तौर पर मेरा पहला फैसला कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था और यह मेरा सबसे अच्छा निर्णय है। आज मैं कमला को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं। डेमोक्रेट- अब एकजुट होकर ट्रम्प को हराने का वक्त है।''

ट्रम्प से डिबेट में पिछड़ गए थे बाइडेन, पार्टी का दबाव बढ़ा
पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक टेलीविज़न बहस हुई थी। इसमें रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बाइडेन का चौंकाने वाले खराब प्रदर्शन सामने आया था। इसके बाद से डेमोक्रेटिक सांसद और पार्टी के अधिकारियों के सार्वजनिक और निजी दबाव की लहर के बाद बाइडेन ने प्रेसिडेंशियल रेस छोड़ने का ऐलान किया है।