Logo
Joe Biden on Exit US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार प्रेसिडेंशियल कैंडिडेसी (Joe Biden Exits 2024 Election) छोड़ने पर अपना रुख स्पष्ट किया।

Joe Biden on Exit US Presidential Election:अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार प्रेसिडेंशियल कैंडिडेसी (Joe Biden Exits 2024 Election) छोड़ने पर अपना रुख स्पष्ट किया। बाइडेन ने कहा कि मैंने 2024 के चुनाव से खुद को अलग करने का फैसला किया है। ओवल ऑफिस से अपने भाषण में बाइडेन ने कहा कि अब अगली पीढ़ी को मशाल सौंपने का वक्त आ गया है। 81 वर्षीय बाइडन ने कहा कि उप राष्ट्रपति कमला हैरिस बेहद मजबूत और सक्षम हैं।अब कमला हैरिस डेमोक्रेटिक की नई राष्ट्रपति उम्मीदवार बनेंगी। बाइडन ने कहा कि मेरा प्रेसिडेंशियल कैंडिडेसी छोड़ना देश और पार्टी को एकजुट करने के लिए जरूरी था।

'मेरे लिए लोकतंत्र की रक्षा सबसे अहम'
बाइडेन ने कहा, ' मौजूदा समय में लोकतंत्र दांव पर है, इसकी रक्षा किसी भी पद से ज्यादा महत्वपूर्ण है। मैंने फैसला लिया है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है नई पीढ़ी को मशाल सौंप दिया जाए। यही हमारे राष्ट्र को एकजुट करने का सबसे अच्छा तरीका है।' मेरे इस फैसले का मुख्य मकसद देश में एकता और स्थिरता बनाए रखना है। बाइडन ने कहा कि मैंने हमेशा देश की सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

बाइडेन के फैसले के बाद ट्रम्प ने कसा तंज
रविवार को बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के इतिहास में सबसे देर से चुनावी दौड़ से बाहर होने का ऐलान किया। ऐसा कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के साथ हुई बहस के बाद डेमोक्रेट्स द्वारा बढ़ते दबाव के कारण उन्होंने यह फैसला लिया। ट्रंप ने बाइडेन के भाषण के बाद कहा, 'क्रूक्ड जो बाइडन का ओवल ऑफिस स्पीच मुश्किल से समझ में आने वाला है। रिपब्लिकन्स ने बाइडन को पूरी तरह से पद छोड़ने का कॉल दिया था , लेकिन बाइडेन ने कहा कि वह अगले छह महीने तक राष्ट्रपति के रूप में अपने काम पर ध्यान देंगे।

बाइडेन के परिवार के लोग साथ नजर आए
अपने राजनीतिक जीवन के सबसे कठिन फैसले के बाद, बाइडेन के परिवार के ज्यादातर सदस्य ओवल ऑफिस में उनके साथ बैठे नजर आए। इसमें उनकी पत्नी जिल, बेटी एशली, बेटे हंटर और कई पोते-पोतियां शामिल थीं। जिल बाइडेन ने कहा कि मैं उन लोगों का धन्यवाद देना चाहती हूं जिनका विश्वास कभी नहीं डगमगाया। यह उन डेमोक्रेट्स के लिए संकेत था जिन्होंने बाइडेन को चुनावी दौड़ से बाहर होने के लिए मजबूर किया। बाइडेन के इस फैसले ने उनकी पार्टी के भीतर मतभेद होने की बात का खुलासा कर दिया है।

'मैं मिडिल ईस्ट में शांति कायम करना चाहता हूं'
बाइडेन ने कहा कि मेरा एक मुख्य लक्ष्य मध्य पूर्व में शांति कायम करना है। मैं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलूंगा और हमास-इसराइल जंग को खत्म करवाने की दिशा में कोशिश करेंगे। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रोकने के लिए गठबंधन बनाने की भी बात कही। बाइडेन ने यह भी कहा कि वे अपने बाकी बचे कार्यकाल में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और नागरिक अधिकारों की रक्षा पर ध्यान केंद्रित करेंगे। 

5379487