Logo
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को उपचुनाव में बड़ा झटका लगा है। टोरंटो-सेंट पॉल पर हुए उपचुनाव में कंजर्वेटिव उम्मीदवार ने टू़डो की लिब्रल पार्टी के उम्मीदवार को हरा दिया। इसके बाद से देश में टूडो को लोकप्रियता पर सवाल खड़े हो रहे हैं। 

Toronto by-election: कनाडाई प्रधानममंत्री जस्टिन टूडो (Justin tudo) को टोरंटो सेंट पाल पार्लियामेंट्री सीट पर हुए उप चुनाव में बड़ा झटका लगा है। इस सीट पर कंजरवेटिव पार्टी (Conservative party) ने टूडो की लिब्रल पार्टी (Liberal party)को हरा दिया है। यह सीट लिब्रल पार्टी की गढ़ मानी जाती है। इस सीट पर लिब्रल पार्टी का 30 वर्षों  से कब्जा था। टोरंटो सेंट पाल सीट पर हुए उप-चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार डॉन स्टीवर्ट ने 42 प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की है। वहीं उनके प्रतिद्वंदी लिब्रल पार्टी के उम्मीदवार पार्लियामेंट हिल के कर्मचारी और वकील को करीब 40 प्रतिशत वोट मिले।

कमजोर दौर में भी टोरंटो सेंट पॉल सीट नहीं हारी थी लिब्रल पार्टी
टोरंटो सेंट पॉल सीट पर लिब्रल पार्टी का तीस सालों से कब्जा रहा है। 2011 में लिब्रल पार्टी जब अपने दौर के सबसे नाजुक समय से गुजर रही थी, जिसमें उसको पार्लियामेंट की कुल 34 सीटों पर जीत मिली थी, ऐसे समय में भी लिब्रल पार्टी सेंट पॉल सीट जीतने में कामयाब रही थी। लिब्रल पार्टी ने इस सीट पर पार्लियामेंट्री चुनाव 2011 में 49 प्रतिशत और 2021 के चुनाव में 22 प्रतिशत वोटों के साथ जीत दर्ज कराई थी।

कनाडा में अगले साल होंगे पार्लियामेंट्री चुनाव
मौजूदा समय में कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स में 338 सीटों में लिब्रल पार्टी के पास से 155 सीटें हैं। वहीं कनाडा में अगले साल यानी 2025 में पार्लियामेंट्री चुनाव (आम चुनाव) होने हैं, ऐसे में टोरंटो सेंट पॉल सीट पर लिब्रल पार्टी की हार को जस्टिन टूडो के और उनकी पार्टी के लिए बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि इस हार के बाद ट्रूडो ने अगले साल चुनावों में लिबरल पार्टी का नेतृत्व करने और मतदाताओं की हर प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए कड़ी मेहनत करने की कसम खाई है।

टूडो ने कहा कि इस सीट पर हमें हार की उम्मीद नहीं थी. मै ऐसा चाहता भी नहीं था, लेकिन इस चुनाव परिणाम से पता चला है कि जनता में किस बात को लेकर गुस्सा है और लोग सरकार से क्या चाहते हैं। टूडो ने ब्लूमबर्ग से बात करते हुए कहा कि मैं और मेरी पूरी टीम जनता के हितों के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगे।

PM ट्रूडो की लोकप्रियता में कमी आई
समाचार एजेंसी एनआई के अनुसार इस उप चुनाव में हार के बार जस्टिन टूडो की वैश्विक नेताओं की रेटिंग में रिकॉर्ड 30 प्रतिशित की गिरावट दर्ज की गई है. हार ने टूडो के सामने आत्म-मंथन करने की स्थिति पैदा कर दी है।

ट्रूडो के प्रतिद्वंद्वी नेता पियरे पोइलिवर ने क्या कहा?
टोरंटो-सेंट पॉल सीट पर उप चुनाव में टूडो की लिब्रल पार्टी को मिली हार पर मुख्य प्रतिद्वंद्वी, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिवर ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पीएम ट्रूडो से देश में शीघ्र चुनाव कराने के लिए कहा है। उन्होंने अपने एक्स पर लिखा,  "यह फैसला है: ट्रूडो इस तरह से आगे नहीं बढ़ सकते...उन्हें अब कार्बन टैक्स चुनाव कराना चाहिए।"

कंजर्वेटिव पार्टी ने टूडो के खिलाफ किन मुद्दों को बनाया हथियार?
टोरंटो-सेंट पॉल सीट पर उप चुनाव के दौरान कंजर्वेटिव पार्टी ने देश में महंगाई, बेरोजगारी की समस्या के साथ की सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर टुडो को घेरा। कंजरवेटिव पार्टी ने इस चुनाव के दौरान इज़राइल-हमास युद्ध को लेकर लिब्रल पार्टी और टूडो को जमकर घेरा। पार्टी का आरोप था कि ट्रूडो इज़राइल का समर्थन करने में "बहुत नरमी" बरत रहे हैं। इस आरोप के चलते कंजर्वेटिव पार्टी जिले की लगभग 11 प्रतिशत यहूदी आबादी से समर्थन हासिल करने में कामयाब होती नजर आई।

5379487