Kenya protests: केन्या में सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इसे देखते हुए केन्या स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है। भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को बेहद सावधान रहने और गैर-जरूरी आवाजाही नहीं करने की सलाह दी है। नैरोबी में बढ़ते तनाव के चलते, भारत सरकार ने यह निर्देश जारी किया है। 

मौजूदा स्थिति पर सरकार की सलाह
भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जारी एक पोस्ट में कहा- नैराेबी में मौजूदा समय में स्थिति तनावपूर्ण है। इस पर गौर करते हुए केन्या में  रह रहे सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे बेहद सावधान रहें, गैर-जरूरी आवाजाही न करें। विरोध प्रदर्शनों और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में जाने से बचें।बता दें कि केन्या में सरकार द्वारा प्रस्तावित टैक्स वृद्धि के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। 

नैरोबी में पांच प्रदर्शनकारियों की हत्या
हिंसक प्रदर्शन के बाद केन्या में स्थिति बिगड़ गई है। मंगलवार को राजधानी नैरोबी में पांच  प्रदर्शनकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। गोलीबारी में 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने हजारों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने केन्या की संसद में घुसने की कोशिश की। संसद के एक हिस्से में आग लगाने का प्रयास किया। इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की। 

भारतीय नागरिकों की सुरक्षा प्राथमिकता
भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। कृपया अपडेट के लिए लोकल न्यूजपेपर और इंडियन मिशन की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल को फॉलो करें। लोकल ऑफिसर्स की ओर से जारी किए जाने वाले अपडेट्स और दिशानिर्देशों का पालन करें। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नैरोबी स्थिति भारतीय वाणिज्य दूतावास पूरी स्थिति पर नजर रख रहा है और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है। 

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें
केन्या में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें बढ़ती जा रही हैं। इसकी वजह से स्थानीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों के लिए  स्थिति बेहद संवेदनशील हो गई। भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे विरोध प्रदर्शनों से दूर रहें। स्थिति सामान्य होने तक अपने घरों में सुरक्षित रहें। बता दें कि  केन्या में लोग टैक्स बढ़ोतरी से परेशान हैं और सरकार के खिलाफ विरोध में सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति विलियम रूटो के इस्तीफे की मांग की है।