Hezbollah Israel ceasefire proposal: लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला हबीब ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह और इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू दोनों सीजफायर के लिए तैयार थे। सीएनएन से बातचीत में हबीब ने बताया कि लेबनानी संसद के स्पीकर नबीह बरी ने हिजबुल्लाह प्रमुख से बात की थी। इसके बाद बरी ने अमेरिका और फ्रांस को सूचित किया कि हिजबुल्लाह युद्ध रोकने के लिए तैयार है। (Middle East Tension)

अमेरिका और फ्रांस ने की थी सीजफायर की मांग
अमेरिका और फ्रांस ने मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच युद्ध रोकने की कोशिश की थी। संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सीजफायर की मांग की थी। लेकिन इजराइल ने इस मांग को ठुकरा दिया। दो दिन बाद हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह की एक हवाई हमले में मौत हो गई। यह हमला दक्षिणी बेरूत में किया गया था। 

इजराइल ने किया बेरूत पर हमला, 6 की मौत
इजराइल ने 2006 के बाद पहली बार बेरूत पर मिसाइल हमला किया। लेबनान के अधिकारियों के मुताबिक, यह हमला एक मेडिकल सेवा केंद्र पर हुआ था, जिसमें 6 लोग मारे गए। हालांकि, इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) का कहना है कि यह हमला हिजबुल्लाह से जुड़े इस्लामिक हेल्थ अथॉरिटी के कार्यालय पर किया गया था। 

ईरानी राष्ट्रपति बोले- इजराइल को मिलेगा जवाब
मध्य पूर्व में बढ़ती अशांति के बीच ईरान के राष्ट्रपति डॉ. मसूद पेज़ेशकियान कतर (Iran President Visit Qatar) पहुंचे। कतर अमेरिका और ईरान दोनों का सहयोगी है। कतर पहुंचने के बाद पज़्शकियान ने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय देशों को इजराइल को चेतावनी देनी चाहिए कि वह मध्य पूर्व में संकट पैदा न करे। ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर इजराइल ने ईरान पर हमला किया, तो उसे कड़ा जवाब मिलेगा।

G7 की बैठक में ईरान की आलोचना 
मध्य पूर्व के हालात पर G7 देशों ने आपात बैठक की। यह बैठक इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने बुलाई थी। बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने G7 नेताओं के साथ ईरान के खिलाफ नई पाबंदियों पर चर्चा की। G7 देशों ने इजराइल पर ईरानी हमले की निंदा की और ईरान के खिलाफ कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया।

लेबनान में 8 इजराइली सैनिकों की मौत 
लेबनान में इजराइली और हिजबुल्लाह के बीच जमीनी लड़ाई जारी है। बीबीसी के अनुसार, इजराइली सेना दक्षिणी लेबनान के मरौन अल-रास गांव तक पहुंच गई है। इस दौरान हिजबुल्लाह के लड़ाकों से झड़प में 8 इजराइली सैनिक मारे गए और 35 घायल हुए हैं।