Who Is Malaysia's Sultan Ibrahim Iskandar: मलेशिया ने बुधवार को एक समारोह के जरिए अपनी सदियों पुरानी परंपरा का निवर्हन किया। सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर को नया राजा घोषित किया गया। 65 साल की उम्र में मलेशिया की राजगद्दी पर बैठे जोहोर सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर 5.7 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के मालिक हैं। बाइक राइडिंग का जुनून रखने वाले सुल्तान के पास 300 लग्जरी गाड़ियों का एक विशाल बेड़ा है। जिसमें एडोल्फ हिटलर की गिफ्टेड कार भी शामिल है। उनके पास गोल्डन और ब्लू कलर की जेट है। साथ ही परिवार की प्राइवेट आर्मी भी है। उन्होंने सिंहासन पर बैठने के बाद मलेशिया में राजनीतिक अस्थिरता को दुरुस्त करने का संकल्प लिया है। 

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, सुल्तान इब्राहिम मलेशिया के प्रमुख राजनीतिक नियुक्तियों की देखरेख के अलावा मुस्लिम बहुल देश में सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ के रूप में काम करेंगे।

सुल्तान इब्राहिम मलय ब्रिटिश वंश से हैं। वो अमीर और शक्तिशाली जोहोर शाही परिवार से हैं।

सुल्तान इब्राहिम की संपत्ति $5.7 बिलियन
सुल्तान इब्राहिम के पास रियल एस्टेट और खनन से लेकर दूरसंचार और पाम तेल तक कई कारोबार हैं। उनका भव्य महल इस्ताना बुकिट सेरेन, उनकी पुश्तैनी संपत्ति का प्रमाण है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, सुल्तान इब्राहिम की पारिवारिक संपत्ति $5.7 बिलियन आंकी गई है। माना जाता है कि उनकी संपत्ति इससे कहीं अधिक है। उनकी हिस्सेदारी में मलेशिया के प्रमुख सेल सेवा प्रदाताओं में से एक यू मोबाइल में 24% हिस्सेदारी शामिल है, जिसमें निजी और सार्वजनिक कंपनियों में कुल 588 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त निवेश शामिल है।

उनके पास सिंगापुर में 4 अरब डॉलर की जमीन भी है, जिसमें बोटेनिक गार्डन से सटे एक विशाल क्षेत्र टायर्सॉल पार्क भी शामिल है। शेयर और रियल एस्टेट लेनदेन से पर्याप्त कैश फ्लो के कारण, सुल्तान का निवेश पोर्टफोलियो $1.1 बिलियन है।

सुल्तान इब्राहिम ने शाही नीली पोशाक में बुधवार को राजधानी कुआलालंपुर के राष्ट्रीय महल में आयोजित समारोह में अपने पद की शपथ ली।

चीन से बेहतर संबंध
मलेशिया के नए किंग सुल्तान इब्राहिम का चीन से बेहतर संबंध है। उन्होंने चीनी दिग्गजों के साथ संयुक्त उद्यमों के माध्यम से प्रमुख परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सिंगापुर के नेतृत्व के साथ उनके घनिष्ठ संबंध और प्रमुख चीनी डेवलपर्स के साथ व्यापारिक संबंध उन्हें घरेलू और विदेश नीति दोनों पर काफी प्रभाव डालने की स्थिति में रखते हैं।

सुल्तान इब्राहिम ने कहा कि मैं इस शपथ के साथ निष्ठापूर्वक और सही मायने में मलेशिया के कानूनों और संविधान के अनुसार निष्पक्ष शासन करने के लिए वफादार रहूंगा।

हर पांच साल में बदलते हैं शासक
मलेशिया में एक संवैधानिक राजतंत्र की व्यवस्था है। इस व्यवस्था के तहत सदियों से देश पर राज करने वाले 9 मलेशियाई राज्यों के शासकों के बीच हर पांच साल में सिंहासन बदल जाता है। राजा के पास क्षमा करने की शक्ति होती है। राज्य की अवमानना को काफी गंभीर अपराध माना जाता है। 

सुल्तान इब्राहिम को पिछले साल राजपरिवार द्वारा अगले राज्य प्रमुख के रूप में चुना गया था। राज्याभिषेक समारोह का आयोजक कई महीने चलता रहेगा।

उदारवादी नेता की छवि
सुल्तान इब्राहिम को एक धार्मिक उदारवादी नेता के रूप में देखा जाता है। 2017 में उन्होंने एक लॉन्ड्रेट मालिक को गैर मुस्लिमों के खिलाफ कथित भेदभाव के लिए माफी मांगने का आदेश दिया था।