Maldives Parliament Fight Viral Video: मालदीव की संसद में रविवार को सांसदों के बीच जमकर लात-घूंसे चले। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कैबिनेट की मंजूरी के लिए 28 जनवरी को विशेष सत्र बुलाया था, लेकिन यह सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों के सांसदों की लड़ाई की भेंट चढ़ गया। स्थानीय मीडिया ने इस पूरे घटनाक्रम को रिपोर्ट किया। सांसदों के बीच मारपीट और संघर्ष का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

ऑनलाइन समाचार पोर्टल अदहदू की रिपोर्ट के मुताबिक, मुइज्जू सरकार ने मंत्रियों की मंजूरी के लिए दोपहर 1:30 बजे सत्र बुलाया था। लेकिन कई मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) सदस्यों ने सदन की कार्यवाही बाधित की। प्रदर्शन कर रहे पीएनसी सदस्यों ने कहा कि कैबिनेट को मंजूरी देने से विकास में रुकावट आएगी। उन्होंने स्पीकर से इस्तीफा भी मांगा। सत्तारुढ़ दल और विपक्षी सांसदों के बीच संसद के भीतर संघर्ष काफी बढ़ गया। कुछ सांसदों को गंभीर चोट भी आई। इनके लिए पार्लियामेंट परिसर में एंम्बुलेंस बुलाई गई। 

वायरल वीडियो में क्या है?
संसद में मारपीट के वीडियो में देखा जा सकता है कि एमडीपी सांसद ईसा और पीएनसी सांसद अब्दुल्लाह शहीम अब्दुल हकीम के बीच मारपीट हुई। शहीम ने ईसा की टांग पकड़ी और दोनों साथ गिरे, जबकि एक और वीडियो में ईसा ने शहीम की गर्दन में लात मारी और उनके बाल खींचे। इसी दौरान कुछ सांसद शहीम को संसद से बाहर धकेलते दिखाई दिए। एक अन्य वीडियो में जिस सांसद के बाल खींचे गए वह बाद में जाकर स्पीकर के कान में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाता दिखाई दिया।

    

एंटी इंडिया कैंपेन का विपक्ष ने किया था विरोध
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों भारत विरोधी बयानों को लेकर विपक्षी दलों एमडीपी और डेमोक्रैट्स ने सरकार की कड़ी आलोचना की थी। एमडीपी ने मौजूदा सरकार के भारत से किनारा कर चीन की गोदी में बैठने को देश के विकास के लिए गलत बताया था। उन्होंने कहा था कि विदेश नीति में बदलाव देश के दीर्घकालिक विकास के लिए 'अत्यंत हानिकारक' है। भारतीय समुद्र में संप्रभुता बनाए रखना मालदीव की सुरक्षा के लिए जरूरी है।