Logo
Maldivian teen Dies After Denies Indian air ambulance: आसंधा कंपनी लिमिटेड ने एक बयान जारी किया है। बताया कि कॉल आने पर तुरंत रिस्पांस दिया गया। लेकिन अंतिम समय में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। इसलिए देरी हुई।

Maldivian teen Dies After Denies Indian air ambulance: मालदीव और भारत के बीच राजनयिक विवाद जारी है। इस बीच शनिवार को 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लड़का ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित था। उसकी जान बचाने के लिए उसे एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाना था। लेकिन राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारतीय डोर्नियर विमान के इस्तेमाल की मंजूरी देने से इनकार कर दिया। इसके चलते बच्चे को समय रहते नहीं बचाया जा सका। 

अतीत में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित और भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए डोर्नियर विमान का मानवीय उद्देश्यों के लिए मालदीव में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता रहा है। 

बच्चा ब्रेन ट्यूमर और स्ट्रोक से जूझ रहा था बच्चा
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चा ब्रेन ट्यूमर और स्ट्रोक से जूझ रहा था। उसका परिवार उसे गाफ अलिफ विलिंगिली के आईलैंड विलमिंगटन से मालदीव की राजधानी माले तक एयरलिफ्ट करने के लिए एक एयर एंबुलेंस चाहता था। माले में बच्चे को अत्याधुनिक इलाज मिल सकता था। 

बुधवार रात पड़ा दौरा
बुधवार, 17 जनवरी की रात बच्चे को दौरा पड़ा। यह देख परिवार एयर एंबुलेंस की मांग की। लेकिन गुरुवार सुबह तक कोई जवाब नहीं मिला। जवाब गुरुवार सुबह आया। देश के विमानन अधिकारियों ने प्रतिक्रिया दी। लेकिन तब तक 16 महत्वपूर्ण घंटे बीत चुके थे। गैफ अलिफ विलिंगिली में अस्पताल के पास विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। लोगों ने एयर एंबुलेंस मिलने में देरी पर गुस्सा जताया। 

आखिरकार मालदीव की आसंधा कंपनी लिमिटेड ने बच्चे को एयरलिफ्ट किया और उसे आईसीयू में भर्ती करवाया। लेकिन बच्चे की जान चली गई। बच्चे की मौत से गुस्साए लोगों ने अस्पताल के बाहर भी प्रदर्शन किया। 

समय पर फोन का जवाब नहीं दिया
दुखी पिता ने स्थानीय मीडिया अधाहू से बात करते हुए अपने बेटे की मौत और इलाज में देरी पर अफसोस जताया। उसने कहा कि हमने स्ट्रोक के तुरंत बाद उसे माले ले जाने के लिए आइलैंड एविएशन को फोन किया, लेकिन उन्होंने हमारी कॉल का जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने गुरुवार सुबह साढ़े 8 बजे फोन का जवाब दिया। ऐसे मामलों के लिए समाधान एक एयर एंबुलेंस होना चाहिए। 

एविएशन कंपनी ने जताया दुख
आसंधा कंपनी लिमिटेड ने एक बयान जारी किया है। बताया कि कॉल आने पर तुरंत रिस्पांस दिया गया। लेकिन अंतिम समय में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। इसलिए देरी हुई। आसंधा कंपनी का पूरा प्रबंधन और कर्मचारी शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। 

मालदीव और भारत के बीच रिश्ते खराब
यह घटना भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच आई। भारत और मालदीव के बीच राजनयिक तनाव हाल के दिनों में बढ़ गया है। खासकर पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद भारत से रिश्तों में दूरी आ गई है। नए राष्ट्रपति ने विदेश नीति में बदलाव का संकेत दिया है। चीन के साथ घनिष्ठता बढ़ गई है। 

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर मुइज्जू के तीन मंत्रियों ने आपत्तिजनक टिप्पणी की। जिसका पूरे भारत में विरोध हुआ। अंत में तीनों मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया। 

5379487