Logo
Microsoft Server Down: माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आउटेज के कारण शुक्रवार 19 जुलाई को दुनिया भर में एयरलाइनों को उड़ानें रोकनी पड़ीं। बैंकिग और टीवी प्रसारण पर भी असर हुआ। जानिए पूरा मामला।

Microsoft Server Down: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सेवाओं में शुक्रवार (19 जुलाई) को तकनीकी खराबी आ गई। इसका दुनियाभर में विमान सेवाओं पर बड़ा असर हुआ।भारत समेत कई देशों में उड़ानों को रद्द करना पड़ा। वही कुछ फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी। माइक्रोसॉफ्ट ने क्लाउड सर्विस में आई इस तकनीकी गड़बड़ी की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा है कि इस तकनीकी खराबी को दूर करने की कोशिश की जा रही है। 

टीवी प्रसारण और बैंकिंग सेवाएं भी प्रभावित
शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी गड़बड़ी का असर विमान सेवाओं के साथ ही टीवी प्रसारण और बैंकिंग सेवाओं पर भी हुआ। कई कॉर्पोरेट कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ। इस तकनीकी समस्या के कारण हवाई अड्डों पर चेक-इन और टिकट बुकिंग में समस्या आ रही है। इसकी वजह से उड़ानें या तो देरी से चल रही हैं या फिर कैंसल कर दी जा रही है। 

भारत में ये चार एयरलाइंस हुए प्रभावित
भारत में इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी चार एयरलाइंस ने बताया कि उनकी बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट सेवाएं इस तकनीकी समस्या के कारण प्रभावित हुई हैं। सर्विसेज नहीं मिलने के कारण लोग हवाई अड्डों पर परेशान हो रहे हैं। (Flight Delays) विमान यात्रियों को हाथ से लिखकर बोर्डिंग पास दिया जा रहा है।

Microsoft Server Down
Microsoft Server Down

मंत्री मुरलीधर मोहोल ने कहा- हालात पर नजर रख रहे
माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल आउटेज पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने कहा कि पूरी दुनिया में परेशानी आ रही है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाएं बंद हैं। हमारे देश में एयरपोर्ट्स का ग्राउंड ऑपरेशन प्रभावित हुआ है। डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) और MoCA (नागरिक उड्डयन मंत्रालय) हालात पर नजर बनाए हुए हैं। 

हैदराबाद और बेंगलुरु की कॉर्पोरेट कंपनियां प्रभावित
हैदराबाद और बेंगलुरु में कई कॉर्पोरेट कंपनियां वायरस अटैक की चपेट में आ गई हैं। सिस्टम ब्लू स्क्रीन पर आने के बाद रीस्टार्ट हो रहे हैं। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि अगले 2 घंटे के लिए सिस्टम बंद रखें। (Corporate Companies)

ब्रिटेन में स्काई न्यूज का प्रसारण रुका (TV Broadcast)
माइक्रोसॉफ्ट की तकनीकी समस्या के कारण ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल का प्रसारण रुक गया है। कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष के अनुसार, चैनल आज सुबह से लाइव प्रसारण नहीं कर पा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा ग्रुप प्रभावित
ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा ग्रुप ने कहा कि वह भी रुकावटों का सामना कर रही है। कंपनी ने कहा, 'हमारी कुछ प्रणालियां माइक्रोसॉफ्ट की तकनीकी समस्या से प्रभावित हैं। इस समस्या के कारण हमारे कुछ ग्राहकों को असुविधा हो रही है और हम उनके धैर्य के लिए धन्यवाद देते हैं। (Technical Glitch)

अकासा एयरलाइंस की सेवाएं अस्थायी रूप से बंद
अकासा एयरलाइंस भी इस आउटेज (Microsoft Server Down) से प्रभावित हुआ। एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उनकी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी। एयरलाइंस ने कहा,' हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग और चेक-इन सेवाएं शामिल हैं, अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं होंगी।'

स्पाइसजेट की सेवाओं पर भी पड़ा असर 
स्पाइसजेट ने कहा, "हम फिलहाल उड़ान में होने वाली रुकावटों के अपडेट देने में तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इसे हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है और समस्या हल होने पर हम आपको सूचित करेंगे।" स्पाइसजेट की इस घोषणा के बाद यात्रियों को राहत की उम्मीद है। (Microsoft Server Down)



कई विदेशी एयरलाइन भी हुई प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सेवाओं में आए आउटेज (Microsoft Server Down) ने अमेरिकी एयरलाइनों को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस आउटेज के चलते कई उड़ानों को रोकना पड़ा और कुछ को रद्द भी करना पड़ा। फ्रंटियर एयरलाइंस, एलेजियन्ट और सनकंट्री जैसी कंपनियों ने बताया कि उनके ऑपरेशन्स पर इसका असर पड़ा है। फ्रंटियर एयरलाइंस ने कहा कि वे सामान्य संचालन की प्रक्रिया में हैं और ग्राउंड स्टॉप को हटा लिया गया है।

एयरलाइंस पर आउटेज का असर
फ्रंटियर एयरलाइंस ने बताया कि "मेजर माइक्रोसॉफ्ट टेक्निकल आउटेज" ने उनके ऑपरेशन्स को अस्थायी रूप से प्रभावित किया। सनकंट्री एयरलाइंस ने बताया कि एक थर्ड-पार्टी वेंडर ने उनकी बुकिंग और चेक-इन सुविधाओं को प्रभावित किया। एलेजियन्ट एयरलाइंस ने सीएनएन को बताया कि "माइक्रोसॉफ्ट एज्योर इश्यू के कारण एलेजियन्ट वेबसाइट वर्तमान में उपलब्ध नहीं है"।

फ्रंटियर एयरलाइंस ने 147 उड़ानों को रद्द किया
इस (Microsoft Server Down) आउटेज के कारण, फ्रंटियर एयरलाइंस ने 147 उड़ानों को रद्द किया और 212 अन्य को देरी से चलाया। फ्लाइटअवेयर के डेटा के अनुसार, एलेजियन्ट की 45% उड़ानें देरी से चलीं और सनकंट्री ने 23% उड़ानों को देरी से चलाया। अमेरिकी एयरलाइंस ने भी अपने सभी उड़ानों को ग्राउंड कर दिया, जिसके पीछे संचार समस्या थी।

माइक्रोसॉफ्ट ने इस तकनीकी खराबी को लेकर क्या कहा?
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उनका आउटेज लगभग शाम 6 बजे ET से शुरू हुआ, जिसमें उनके कुछ ग्राहकों को सेंट्रल यूएस क्षेत्र में कई Azure सेवाओं के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा। Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है जो एप्लिकेशन्स और सेवाओं के निर्माण, परिनियोजन और प्रबंधन के लिए सेवाएं प्रदान करता है।

5379487