Logo
Israel Hezbollah War: ईरान ने इजरायल की कार्रवाइयों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने का आह्वान किया है। ईरानी और लेबनान ने 3-3 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है।

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह को मार गिराने के बाद इजरायल अब बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। इजरायल ने लेबनान बॉर्डर पर सैकड़ों टैंक तैनात कर दिए हैं, सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रखा है, क्योंकि किसी भी वक्त ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया जा सकता है। वहीं, दूसरी ओर ईरान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की शरण ली है और इजरायली हमलों को लेकर आपात बैठक बुलाने का आह्वान किया है।

लेबनान में तेज हुआ इजरायली ऑपरेशन 
इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ लेबनान बॉर्डर पर बड़े पैमाने पर ऑपरेशन की तैयारी कर ली है। ग्राउंड ऑपरेशन में इजरायली सैनिक हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर हमला करेंगे। राजधानी बेरूत पर इजरायली की ओर से हुए ताजा हवाई हमलों में 33 लोग मारे गए। नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल ने हमलों को और तेज कर दिया है, जिससे लेबनान में तबाही मची हुई है। इजरायली डिफेंस फोर्स ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर स्ट्राइक की। हिजबुल्लाह के हथियार और सैन्य संरचनाएं को निशाना बनाया।

स्ट्राइक में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह ढेर
ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ने अपने चीफ लीडर हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि की है। इजरायली सेना ने 'ऑपरेशन न्यू ऑर्डर' के तहत शुक्रवार रात को दक्षिणी बेरूत के रिहायशी इलाकों में हवाई हमले किए थे, जिनमें नसरल्लाह, उसकी बेटी और एक ईरानी कमांडर समेत 6 लोग मारे गए। नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने उसके चचेरा भाई हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह का नया चीफ घोषित कर दिया है।

सुप्रीम लीडर खामेनेई ने खाई बदले की कसम
ईरानी सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने बदले की कसम खाई और कहा कि यह नसरल्लाह की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी। जिसके बाद पूरे मिडिल ईस्ट में जंग की आशंका बढ़ चुकी है। खामेनेई ने कहा कि हिजबुल्लाह कमांडरों को मारने से ग्रुप की ताकत कम नहीं होगी। उन्होंने देश में सार्वजनिक शोक का ऐलान किया है। साथ ही ईरान ने इजरायली कार्रवाई को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक बुलाने की मांग की और अपने राजनयिक प्रतिष्ठानों और प्रतिनिधियों पर किसी भी हमले के खिलाफ कड़े एक्शन की धमकी दी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बोले- यह न्यायपूर्ण कदम
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नसरल्लाह की मौत को ऐतिहासिक मोड़ बताया है, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे न्याय का एक बड़ा कदम बताया। लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने अपने देश के सामने गहरे खतरे की चेतावनी दी है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसरों के मुताबिक, इजरायली सेना के लड़ाकू विमान लगातार बेरूत में बमबारी कर रहे हैं। शनिवार को लेबनान में इजरायली स्ट्राइक में 33 लोगों की जान गई। लेबनान ने हिजबुल्लाह नेता नसरल्लाह की मौत के बाद तीन दिन का शोक घोषित किया है। 

5379487