New Hezbollah Chief : इजराइली सेना ने शुक्रवार (28 सितंबर) को लेबनान में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर हवाई हमले करके हिजबुल्ला चीफ नसरल्लाह को मार गिराया। इस बात की पुष्टि खुद हिजबुल्ला ने की है। हसन नसरल्लाह करीब 32 साल से हिजबुल्लाह का चीफ था। उसके मारे जाने के बाद अब सवाल उठ रहा है कि आखिर हिजबुल्लाह का अगला चीफ कौन होगा। 

हिजबुल्ला के अगले चीफ के तौर पर कई सारे नाम चल रहे हैं। अगले हिजबुल्लाह चीफ के तौर पर हाशेम सफीद्दीन का नाम सबसे आगे चल रहा है। हिजबुल्लाह के करीबी सूत्रों का कहना है कि नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जाने वाले हाशेम सफीद्दीन शुक्रवार के हमले में जिंदा बच पाने में सफल रहा है। 

कौन है हाशेम सफीद्दीन?
हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों को देखने वाले जिहाद परिषद में बैठने वाले सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरे भाई है और एक मौलवी है और राजनीतिज्ञ हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में हाशेम को आतंकवादी घोषित किया था। जून में हिजबुल्लाह के एक कमांडर की हत्या के बाद हाशेम ने इजराइल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की धमकी दी थी। नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के भीतर विभिन्न परिषदों में हाशेम के लिए पदों को तैयार करना शुरू कर दिया था। हाशेम को संगठन के चेहरे के तौर पर स्थापित करने के लिए उसको दुनिया के अन्य देशों के नेताओं से मिलने के लिए कहा गया था। 

सफीद्दीन का, नसरल्लाह के साथ ही ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी से भी पारिवारिक रिश्ता है। सफीद्दीन के बेटे और सुलेमानी की बेटी का साल 2020 में निकाह हुआ था। ईरान के साथ सफीद्दीन के मजबूत रिश्ते हिजबुल्लाह चीफ के लिए उसकी दावेदारी को और भी ज्यादा मजबूत करते दिखाई देते हैं। 

नसरल्लाह के नक्शे कदम में चलता है हाशेम
हाशेम हमेशा नसरल्लाह के नक्शे कदम में चलने की कोशिश करता था, जिससे उसकी वेशभूषा और हाव-भाव नसरल्लाह से मिलती-जुलती हैं। हाशेम सफीद्दीन, हिजबुल्लाह में एक बड़े प्लेयर की भूमिका निभाता आ रहा है। उस पर संगठन के संचालन और वित्तीय मामलों का जिम्मा रहा है, जबकि रणनीतिक फैसले नसरल्लाह लेता था।