Logo
Gaza War: मिडिल-ईस्ट में करीब एक साल बाद इजरायल-हमास जंग खत्म होने के आसार हैं। इजरायल ने हमास के नए सरगना याह्या सिनवार का भी खात्मा करने का दावा किया है।

Gaza War: इजरायल ने हमास प्रमुख और पिछले साल अक्टूबर में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड याह्या सिनवार (Hamas chief Yahya Sinwar) को मार गिराने की पुष्टि की। इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शुक्रवार को कहा, "याह्या सिनवार अब मर चुका है। उसे इज़रायली रक्षा बलों के बहादुर सैनिकों ने राफा में मार गिराया। यह युद्ध का अंत नहीं है, लेकिन अंत की शुरुआत जरूर है। गाजा के लोगों के लिए मेरा संदेश है- यह युद्ध कल ही खत्म हो सकता है, अगर हमास हथियार डाल दे और हमारे बंधकों को लौटा दे।"

बंधकों को लौटाने वालों को सुरक्षा की गारंटी देंगे: नेतन्याहू 
इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने बताया कि याह्या सिनवार के साथ दो अन्य आतंकी भी मारे गए। नेतन्याहू ने खुलासा किया कि हमास फिलहाल गाजा में 101 लोगों को बंदी बनाए हुए है, जिनमें 23 देशों के नागरिक शामिल हैं। इजरायल इन सभी को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश करेगा और जो हमारे बंधकों को लौटा देगा, उसकी सुरक्षा की गारंटी भी देगा।" नेतन्याहू ने उन लोगों को कड़ी चेतावनी दी जो बंधकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

मिडिल ईस्ट से हमास-हिजबुल्लाह की लीडरशिप खत्म

  • इजरायली पीएम ने कहा, "जो हमारे बंधकों को नुकसान पहुंचाएंगे, इज़राइल उनका पीछा करेगा और उन्हें इंसाफ के कटघरे में खड़ा करेगा। ईरान द्वारा बनाई गई आतंक की धुरी अब टूट रही है। नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह समेत अन्य प्रमुख आतंकियों की हत्या का भी जिक्र किया। 
  • उन्होंने कहा- "नसरल्लाह, मोहसिन, हनियेह, देइफ और सिनवार अब नहीं रहे। ईरानी शासन द्वारा इराक, सीरिया, लेबनान और यमन के लोगों पर थोपा गया आतंक भी अब खत्म हो जाएगा। मध्य-पूर्व में शांति और समृद्धि की उम्मीद रखने वाले लोगों को एकजुट होना चाहिए। हम मिलकर अंधकार की ताकतों को पछाड़ सकते हैं और एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।"

हमास ने अक्टूबर 2023 में किया था भीषण हमला
बता दें कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल के सीमावर्ती इलाकों में भीषण हमला किया था, जिसमें 2500 से अधिक आतंकी इजरायल की सीमा में घुस गए थे। इस हमले में 1200 से अधिक लोगों की मौत हुई और 250 से अधिक बंधक बना लिए गए। जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने गाजा पर भयंकर एयर स्ट्राइक कीं और हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई।

हालांकि, गाजा में बढ़ती नागरिक हताहतों की संख्या को लेकर वैश्विक चिंताएं बढ़ रही हैं। संयुक्त राष्ट्र (UN) और कई बड़े देशों ने संघर्ष विराम, बंधकों की रिहाई और गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता बढ़ाने की मांग की है।

5379487