Hezbollah New Chief: हसन नसरुल्लाह के मारे जाने के बाद अब हाशिम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह की कमान सौंपी गई है। खास बात ये है कि सफीद्दीन भी हसन नसरुल्लाह की तरह मौलवी है और रिश्ते में उसका चचेरा भाई भी है। बता दें कि इजराइली सेना ने शुक्रवार (28 सितंबर) को लेबनान में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर हवाई हमले करके हिजबुल्ला चीफ नसरल्लाह को मार गिराया था, जिसकी पुष्टि खुद हिजबुल्लाह ने की थी। इसके बाद हिजबुल्लाह का अगला चीफ हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई हाशेम सफीद्दीन को बनाया गया है।

कौन है हाशेम सफीद्दीन?
हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों को देखने वाले जिहाद परिषद में बैठने वाले सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरे भाई है और एक मौलवी है और राजनीतिज्ञ हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में हाशेम को आतंकवादी घोषित किया था। जून में हिजबुल्लाह के एक कमांडर की हत्या के बाद हाशेम ने इजराइल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की धमकी दी थी। नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के भीतर विभिन्न परिषदों में हाशेम के लिए पदों को तैयार करना शुरू कर दिया था। हाशेम को संगठन के चेहरे के तौर पर स्थापित करने के लिए उसको दुनिया के अन्य देशों के नेताओं से मिलने के लिए कहा गया था। 

सफीद्दीन का, नसरल्लाह के साथ ही ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी से भी पारिवारिक रिश्ता है। सफीद्दीन के बेटे और सुलेमानी की बेटी का साल 2020 में निकाह हुआ था।

नसरल्लाह के नक्शे कदम में चलता है हाशेम
हाशेम हमेशा नसरल्लाह के नक्शे कदम में चलने की कोशिश करता था, जिससे उसकी वेशभूषा और हाव-भाव नसरल्लाह से मिलती-जुलती हैं। हाशेम सफीद्दीन, हिजबुल्लाह में एक बड़े प्लेयर की भूमिका निभाता आ रहा है। उस पर संगठन के संचालन और वित्तीय मामलों का जिम्मा रहा है, जबकि रणनीतिक फैसले नसरल्लाह लेता था।