Nikki Haley Israel support: भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने हाल ही में इजराइल की उत्तरी सीमा का दौरा करते हुए एक अनोखे तरीके से समर्थन जाहिर किया। उन्होंने इजराइली आर्टिलरी शेल्स पर ‘फिनिश देम’ यानी "उन्हें खत्म कर दो" लिखा और साथ ही 'अमेरिका लव्स इजराइल' लिखकर अपना सिग्नेचर भी किया।
इस मौके पर उनके साथ संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के पूर्व राजदूत और सांसद डैनी डेनन भी मौजूद थे।डेनन ने इस घटना की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की, जिसमें हेली को घुटनों के बल बैठकर बैंगनी मार्कर से एक शेल पर साइन करते हुए देखा जा सकता है।

इजराइली सेना के हमलों की हो रही है आलोचना
निक्की हेली का यह कदम ऐसे समय में आया है जब इजराइली सेना के हमलों को लेकर इजराइल की तीखी आलोचना हो रही है। हाल ही में राफा के रिफ्यूजी कैंप में इजराइली हमले में 45 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे। गाजा में अब तक के युद्ध में करीब 36,096 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें करीब 15,000 बच्चे शामिल हैं।

निक्की हेली का इजराइल के प्रति समर्थन
हेली गाजा में इजराइल की आक्रामकता का समर्थन करने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने इजराइल को किए जाने वाले हथियारों की सप्लाई रोकने जैसी कार्रवाई के लिए बाइडेन प्रशासन की आलोचना भी की है। इसके अलावा, हेली ने इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) और इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) की भी आलोचना की है, जो इजराइली पीएम नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

बाइडेन सरकार पर हेली का हमला
निक्की हेली ने बाइडेन प्रशासन पर हमला बोलते हुए कहा था कि अमेरिका को इजराइल का समर्थन करना चाहिए और उसकी जरूरतों को पूरा करना चाहिए। उन्होंने बाइडेन की आलोचना करते हुए कहा था कि उन्हें इजराइल को यह बताना बंद करना चाहिए कि युद्ध कैसे लड़ी जानी है। हेली ने दक्षिणी इजरायल की यात्रा के दौरान 7 अक्टूबर को हुए हमास हमले के जीवित बचे लोगों से भी मुलाकात की। इस हमले में लगभग 1,200 इजराइली नागरिक मारे गए थे और 253 लोगों का अपहरण कर लिया गया था।

कौन हैं निक्की हेली?

  • हेली अमेरिका की  रिपब्लिकन पार्टी की सदस्य हैं। निक्की अमेरिकी राष्ट्रपति कैबिनेट में सेवा देने वाली पहली भारतीय अमेरिकी हैं। वह 2024 के रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में भी उम्मीदवार थीं। निक्की हेली 3 मार्च, 2024 को वाशिंगटन, डी.सी. में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में जीतने वाली पहली महिला बनी। निक्की हेली का रिपब्लिकल पार्टी प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट की रेस में सीधा मुकाबला अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ था। 
  • इस साल मार्च में निक्की हेली अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की प्रत्याशी की रेस से बाहर हो गई थीं। वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर देने लायक पर्याप्त समर्थन जुटाने में नाकाम रहीं। हेली को सिर्फ दो जगहों- वर्मोंट और वॉशिंगटन से जीत मिली थी। निक्की हेली, जिनका पूरा नाम निम्रता निक्की रंधावा हेली है। निक्की हेली  उन्होंने 2011 से 2017 तक साउथ कैरोलिना की 116वीं गवर्नर और जनवरी 2017 से दिसंबर 2018 तक संयुक्त राष्ट्र में 29वीं अमेरिकी राजदूत के रूप में सेवा दे चुकी हैं।