Nikki Haley Secures Victory in Washington DC: अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होंगे। इससे पहले देश की दो प्रमुख पार्टियों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के बीच राष्ट्रपति पद के आधिकारिक उम्मीदवारों के चुनने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। ताजा घटनाक्रम में भारतवंशी निक्की हेली ने रविवार, 3 मार्च को वाशिंगटन डीसी में रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में जीत हासिल की। 

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उनकी पहली जीत है। उनकी जीत सुपर ट्यूजडे से ठीक पहले हुई है, जब 15 राज्य और एक क्षेत्र में मतदान होगा। उस दौरान 874 रिपब्लिकन डेलीगेट्स मतदान में हिस्सा लेंगे। 

निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुकाबला
रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी में निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुकाबला है। ऐसे में डोनाल्ड ट्रम्प की हार और निक्की हेली की जीत को एक बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि ट्रम्प ने इससे पहले हुए सभी 8 प्राइमरी चुनाव जीते हैं। लेकिन निक्की के प्रवक्ता ओलिविया पेरेज क्यूबास ने कहा कि लोग रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी सारी अराजकता को खारिज कर रहे हैं।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी 100 फीसदी शहरी क्षेत्र है। ट्रम्प का दबदबा ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है। ट्रम्प कई बार वाशिंगटन को लेकर नकारात्मक बयान दे चुके हैं। हाल ही में ट्रम्प ने मिशिगन के रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की थी। निक्की हेली के गृह राज्य साउथ कैरोलिना में भी ट्रम्प ने चुनाव जीता था। माना जा रहा है कि आगे ट्रम्प सभी प्राइमरी चुनाव जीत सकते हैं।