North v/s South Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने पड़ोसी मुल्क दक्षिण कोरिया से मुकाबला करने के लिए एक नई रणनीति अपनाई है। उत्तर कोरिया ने पिछले कुछ दिनों में 700 से ज्यादा विशालकाय बैलून (गुब्बारे) सीमा पार भेजे हैं, जिनमें नीचे बड़े-बड़े प्लास्टिक बैग में कूड़ा-कचरा बंधा हुआ था। बता दें कि उत्तर कोरिया यह दावा कर चुका है कि इससे पहले दक्षिण कोरिया की ओर से उसके देश में कई मौकों पर ऐसे ही गुब्बारे (Trash Filled Balloons) गिरे हैं। इससे लग रहा है मानो दोनों देशों के बीच कचरा युद्ध शुरू हो गया हो।

साउथ कोरिया ने रविवार को कहा कि वह जल्द ही किम जोंग उन के खिलाफ "असहनीय" जवाबी कदम उठाएगा। हालांकि, क्या कदम उठाया जाएगा, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन अधिकारियों ने कहा है कि साउथ कोरिया संभवतः उत्तर कोरिया में फ्रंट-लाइन लाउडस्पीकर टेलीकॉस्ट फिर से शुरू करेगा। 

कूड़े की जांच कर रही दक्षिण कोरियाई सेना

  • सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने बताया कि सीमा पार से "गंदगी" वाले कचरे वाले कई बैग हमारी सीमा में गिरे हैं। जिन्हें बड़े गुब्बारों से बांधा गया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने पिछले एक हफ्ते में उत्तर की ओर से "बड़ी मात्रा में गुब्बारे" आते हुए देखा है। अब तक 700 से ज्यादा ऐसे बैलून डिटेक्ट किए जा चुके हैं। 
  • जेसीएस ने कहा है कि गुब्बारों में अब तक "गंदगी और कचरा" मिला है। फिर भी अहतियातन सरकारी एजेंसियों द्वारा इस मटेरियल का एनालिसिस किया जा रहा है। इसे लेकर दक्षिण कोरियाई सेना संयुक्त राष्ट्र कमान के संपर्क में है।

किम के गुब्बारों के कचरे में क्या है?
दक्षिण कोरिया में सीमा पार भेजे गए कचरे के बैग्स में सिगरेट के टुकड़े से लेकर प्लास्टिक और कागज के टुकड़े तक सब कुछ है। उत्तर कोरियाई बैलून की गंदगी पड़ोसी देश में जगह-जगह सड़कों और फुटपाथ पर बिखरी दिखाई दे रही है। सुरक्षाकर्मी बैलून लैंड करते ही उन्हें समेटने में लगे हुए हैं।

उत्तर कोरिया ने कचरा युद्ध को लेकर क्या कहा?
किम जोंग उन के अफसरों ने कहा है कि उत्तर कोरिया के कचले वाले बैलून दक्षिण कोरिया द्वारा सीमा पार अपने गुब्बारों के जरिए प्योंगयांग विरोधी प्रचार सामग्री उड़ाने की का जवाब है। ऐसे मामलों में नॉर्थ कोरिया अक्सर तीव्र गुस्से के साथ रिएक्ट करता है। 2020 में उसने अपने इलाके में दक्षिण कोरिया द्वारा बनाए एक खाली लाइजिन ऑफिस को बम से उड़ा दिया था।