Logo
Oil Tanker Capsized Oman: ओमान के तट पर सोमवार को एक तेल टैंकर जहाज पलट गया। इसके बाद से ही जहाज के 16 क्रू मेम्बर्स लापता हैं। इस क्रू में 13 भारतीय और 3 श्रीलंकाई नागरिक शामिल थे।

Oil Tanker Capsized Oman: ओमान के तट पर सोमवार को एक तेल टैंकर जहाज पलट गया। इसके बाद से ही जहाज के 16 क्रू मेम्बर्स लापता हैं। इस क्रू में 13 भारतीय और 3 श्रीलंकाई नागरिक शामिल थे। शिप यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा थाओमान के मेरिटाइम सिक्योरिटी सेंटर (MSC) ने इसकी पुष्टि की है। रेस्क्यू टीम ने सभी लापता क्रू मेम्बर्स की तलाशी के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू किया, लेकिन घटना के 8 घंटे बाद भी कोई क्रू मेम्बर नहीं मिल सका है। 

ओमान से 25 समुद्री मील दूर हुआ हादसा
कॉमोरस झंडा वाला तेल टैंकर 'प्रेस्टीज फाल्कन' (Prestige Falcon) ओमान के दक्षिण पश्चिमी तट पर 25 समुद्री मील दूर रस मादराखा के पास पलट गया। यह टैंकर शिप  2007 में बनकर तैयार हुआ था। इसकी लंबाई  117 मीटर है। MSC ने बताया कि टैंकर के चालक दल के सदस्य अभी भी लापता हैं। क्रू मेम्बर्स को ढूंढ़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

डुकम बंदरगाह के पास हुआ हादसा
यह हादसा डुकम बंदरगाह (Duqm Port) के पास हुआ। डुकम पोर्ट ओमान के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है। यह क्षेत्र तेल और गैस खनन परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें एक बड़ा तेल रिफाइनरी (oil refinery) भी शामिल है। यह क्षेत्र ओमान की सबसे बड़ी आर्थिक परियोजना है। यह बंदरगाह ओमान की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है।

जहाज में घुस चुका है पानी 
ओमानी अधिकारियों ने मौके पर बचाव अभियान (rescue operation) चलाया, जिसमें समुद्री अधिकारियों के साथ समन्वय किया गया। राज्य समाचार एजेंसी ने बताया कि MSC ने यह भी कहा कि टैंकर पलटने के बाद से उल्टा है। इस जहाज में पानी घुस चुका है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि टैंकर जहाज से तेल या तेल उत्पादों का रिसाव हो रहा है या नहीं।

सर्च ऑपरेशन जारी
ओमान के मेरिटाइम सिक्योरिटी सेंटर ने बताया कि अभी तक टैंकर जहाज के चालक दल के सभी सदस्य लापता हैं।  खोज अभियान (search operation) जारी है। MSC ने कहा कि वे इस मामले पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। जल्द से जल्द स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि यह जहाज आमतौर पर कच्चे तेल उत्पादों को ढ़ोने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। जहाज यमन के अदन बंदरगाह (Aden Port) की ओर जा रहा था इसी दौरान हादसा हो गया है। 

तेल उत्पादों के रिसाव का डर
टैंकर जहाज के पलटने के बाद, यह चिंता बनी हुई है कि कहीं तेल या तेल उत्पादों का रिसाव (oil spill) न हो जाए। हालांकि, अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है कि तेल का रिसाव हो रहा है या नहीं। इस घटना से ओमान के पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, यह भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसे ध्यान में रखते हुए बचाव और सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं।

मैरिटाइम सिक्योरिटी बढ़ाई गई
ओमानी अधिकारियों ने इस हादसे के बाद समुद्री सुरक्षा (maritime security) को और मजबूत कर दिया है। डुकम बंदरगाह के आसपास के क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जा रही है ताकि किसी भी तरह की आपात स्थिति को तुरंत संभाला जा सके। राज्य समाचार एजेंसी ने बताया कि बचाव अभियान में अन्य समुद्री और सुरक्षा एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है।

5379487