Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के आम चुनाव नतीजों में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। हालांकि, उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) को 71 सीटें मिलीं और पार्टी बहुमत से काफी दूर है। ऐसे में नवाज ने 53 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) समेत अन्य दलों को गठबंधन सरकार बनाने के लिए न्यौता दिया है। आज यानी शनिवार को PML-N और PPP के आला नेता लाहौर में मिलेंगे।

दूसरी ओर, इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के समर्थन वाले 99 कैंडिडेट्स को जीत मिली है। PTI ने चुनाव रिजल्ट को लेकर अपने X हैंडल पर इमरान का आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) से तैयार एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों के दो-तिहाई बहुमत हासिल करने का दावा किया। भ्रष्टाचार समेत अन्य मामलों में इमरान फिलहाल जेल में हैं।

Live Updates: 
- पीपीपी चीफ बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति जरदारी चुनाव के बाद अहम बैठक के लिए लाहौर पहुंच चुके हैं। 
- नवाज ने गठबंधन की जिम्मेदारी छोटे भाई शहवाज शरीफ पर छोड़ी है। वह पीपीपी के आसिफ अली जरदारी, जेयूआई-एफ के फजलुर्रहमान और एमक्यूएम-पी के खालिद मकबूल सिद्दीकी के साथ शनिवार को मीटिंग करेंगे।
- नवाज शरीफ ने PML-N को इमरान खान समर्थित निर्दलियों से पिछड़ता देख गठबंधन सरकार बनाने का दांव खेल दिया है। शुक्रवार रात नवाज शरीफ ने कहा कि चुनाव में हम इकलौती सबसे बड़ी पार्टी हैं। सरकार बनाने के लिए सभी दल साथ आएं।

पाकिस्तान नेशनल असेंबली में 336 सीटें
बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सीटों की कुल संख्या 336 है। हालांकि, 265 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई है, बाकी सीटें रिजर्व हैं। एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच कड़ा मुकाबला रहा। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार देर रात तक नेशनल असेंबली की 253 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए। हालांकि, अभी 12 से अधिक सीटों का रिजल्ट होल्ड पर है।