Logo
Pakistan elections Imran AI messages: पाकिस्तान की मुख्य विपक्षी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता जेल में बंद हैं। इसके बावजूद उनके ऑडियो और वीडियो मैसेज समर्थकों तक पहुंच रहे हैं। इसके लिए इमरान की पार्टी ने एआई तकनीक का इस्तेमाल किया है।

Pakistan elections Imran AI messages: पाकिस्तान में गुरुवार को आम चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हुई। देश की मुख्य विपक्षी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता और पूर्व पीएम इमरान खान ने जेल से वोट डाला। इमरान खान को चुनावी रैलियों में शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई। इसके बावजूद इमरान के भाषण ऑडियो और वीडियो मैसेज की शक्ल में उनके समर्थकों तक पहुंच रही है। इसके लिए इमरान की पार्टी ने जेनरेटिव एआई का इस्तेमाल किया है। 

जेल की कोठरी से समर्थकों को संदेश
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीटीआई के ऑफिशियल हैंडल से बीते दो दिनों मेें इमरान खान के कई वीडियो और ऑडियो मैसेज पोस्ट किए गए हैं। इनमें से एक वीडियो ऐसा भी है जिसमें इमरान जेल की कोठरी से समर्थकों को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, एक ऑडियो संदेश भी जिसमें इमरान की आवाज को जेनरेटिव एआई की मदद से एडिट किया गया है। पीटीआई ने सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन रैलियां भी की है। 

किसने डिजाइन किया इमरान का ऑनलाइन कैंपेन?
पीटीआई के सोशल मीडिया सेल के प्रमुख जिब्रान इलियास ने इमरान की गैर हाजिरी में उनके संदेश को लोगों तक पहुंचाने की योजना बनाई। जिब्रान इलियास ने अमेरिका के शिकागो शहर में बैठकर पूरा ऑनलाइन कैंपेन डिजाइन किया और इसे चलाया। दरअसल, पूर्व पीएम के जेल में बंद होने के बाद उनकी पार्टी के पास वर्चुअल रैली करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं था। 

पीटीआई की ऑनलाइन रैली में शामिल हुए 50 लाख लोग
बीते साल दिसंबर को पीटीआई ने इमरान के भाषणों को लोगों तक पहुंचाने के लिए स्ट्रीमयार्ड नामक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया। यह पार्टी की पहली वर्चुअल रैली थी। इस ऑनलाइन रैली में करीब 50 लाख लोग ज्वॉइन हुए थे। इसके साथ ही गुरुवार को पीटीआई के सोशल मीडिया अकाउंट से वोटिंग से जुड़ी अहम जानकारियां भी लोगों तक पहुंचाई जा रही है। पीटीआई समर्थक देश भर के पोलिंग बूथ की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। 

5379487