Logo
Captain Manish Shakya: नेपाल Plane Crash में जिंदा बचे पायलट। आखिर कौन हैं मौत को मात देने वाले कैप्टन मनीष शाक्य।

Captain Manish Shakya: नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर बुधवार() एक विमान हादसा हुआ। उड़ान भरते ही विमान रनवे पार करके एक खाली मैदान में गड्ढे में गिर गया। गिरते ही विमान में आग लग गई और वह टुकड़ों में टूट गया। इस दुर्घटना में विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो गई, लेकिन कैप्टन मनीष शाक्य, जो विमान उड़ा रहे थे, बच गए। उनके काे-पायलट सुषांत कटवाल की मौत हो गई। आइए जानते हैं काैन हैं मात को मात देने वाले कैप्टन मनीष शाक्य।

प्लेन के मलबे से निकाले गए कैप्टन मनीष शाक्य
कैप्टन मनीष शाक्य को क्रू कैबिन के मलबे से खून से लथपथ हालत में निकाला गया। उन्हें काठमांडू के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी आंख में चोट आई है, लेकिन उनकी हालत खतरे से बाहर है। कैप्टन को बचाने के बाद ले जाते हुए एक तस्वीर सामने आई है। इस बीच, नेपाल सरकार ने दुर्घटना की जांच के लिए 5 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है, जिसे जल्द से जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

Captain Manish Shakya
Captain Manish Shakya को प्लेन के मलबे से जिंदा निकाला गया था।

कैप्टन मनीष शाक्य कौन हैं और वह कैसे बचे?
शौर्य एयरलाइंस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 37 वर्षीय कैप्टन मनीष रत्न शाक्य एक पायलट हैं। कैप्टन शाक्य शौर्य एयरलाइंस में चीफ ऑफिसर ऑफ ऑपरेशंस की जिम्मेदारी भी संभालते हैं। वे पिछले 9 वर्षों से एयरलाइंस का हिस्सा हैं। शौर्य एयरलाइंस में शामिल होने से पहले, उन्होंने सिमरिक एयरलाइंस में काम किया था। उन्होंने सेंट जेवियर्स स्कूल से पढ़ाई की है।

Captain Manish Shakya
Captain Manish Shakya: शौर्य एयरलाइंस में चीफ ऑफिसर ऑफ ऑपरेशंस की जिम्मेदारी भी संभालते हैं।

हादसे में कैप्टन शाक्य की आंखों में आई है चोट
हादसे में उनकी आंख में चोट लगी और उनकी रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करनी पड़ी। उनका इलाज न्यूरो-इंटेंसिव केयर यूनिट में चल रहा है। उन्होंने डॉक्टरों और पुलिस को बताया कि विमान के क्रैश होते ही वे एक तरफ गिर गए और बेहोश हो गए। सौभाग्य से उनकी जान बच गई, लेकिन उन्हें याद नहीं है कि वे आग से कैसे बच गए। पूरी दुनिया में लोग इस हादसे में कैप्टन मनीष शाक्य के जिंदा बचने को किसी चमत्कार की तरह देख रहे हैं।

उड़ान भरते ही आग का गोला बना विमान
रिकॉर्डर के अनुसार, शौर्य एयरलाइंस का विमान बॉम्बार्डियर 9N-AME (CRJ 200) उड़ान भरने के एक मिनट के भीतर ही आग का गोला बन गया। विमान रनवे 20 के पूर्व में एक खड्ड में गिर गया, जबकि विमान ने रनवे के दक्षिणी तरफ से उड़ान भरी थी। विमान ने उड़ान भरते ही गलत दिशा में जाकर झटका खाया और मुंह के बल गिर गया। गिरते ही विमान में आग लग गई और आकाश काले धुएं से भर गया।

विमान को मरम्मत के लिए ले जाया जा रहा था
विमान में सवार 19 लोगों में से 2 क्रू सदस्य और शेष 17 शौर्य एयरलाइंस के कर्मचारी थे। विमान को मरम्मत के लिए ले जाया जा रहा था। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रेस विज्ञप्ति में भी कहा गया कि विमान को वार्षिक रखरखाव कार्यक्रम के तहत चेक किया जा रहा था, लेकिन उड़ान भरने के बाद यह दाईं ओर मुड़ गया, जबकि इसे बाईं ओर मुड़ना था। दुर्घटना का शिकार बॉम्बार्डियर विमान लगभग 21 साल पुराना था।

टेकऑफ के तुरंत बाद झटका लगा, फिर क्रैश हुआ
दुर्घटना स्थल पर मौजूद चश्मदीदों ने काठमांडू पोस्ट को बताया, 'विमान ने रनवे के दक्षिणी सिरे से टेकऑफ किया था। अचानक विमान में एक जोरदार झटका लगा और उसके पंख जमीन से टकरा गए। इसके बाद विमान में आग लग गई और वह रनवे के पूर्वी हिस्से में बुद्धा एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच गिर गया।' इस विमान सुबह लगभग 11 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सुरक्षा प्रमुख अर्जुन चंद ठाकुरी ने यह जानकारी दी।

सौर्य एयरलाइन्स ऑपरेट करता है डोमेस्टिक फ्लाइट्स
स्थानीय मीडिया के अनुसार, यह विमान सौर्य एयरलाइंस का था। सौर्य एयरलाइंस नेपाल में डोमेस्टिक फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। इस एयरलाइन के  पास दो बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 क्षेत्रीय जेट विमान हैं, जो करीब 20 साल पुराने हैं। नेपाल में इस प्रकार की दुर्घटनाएं आम हैं और औसतन हर साल एक विमान दुर्घटना होती है। नेपाल में 2010 से अब तक कम से कम 12 घातक विमान दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। जनवरी 2023 में, एक यति एयरलाइंस की फ्लाइट पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें सभी 72 लोग मारे गए थे।

ये खबर भी पढ़ें: नेपाल में Saurya Airlines का विमान क्रैश: 18 की मौत, पायलट रेस्क्यू किया गया; टेकऑफ के दौरान हुआ हादसा

5379487