Jeshoreshwari Temple: बांग्लादेश के सतखीरा में जेशोरेश्वरी मंदिर में चोरी की घटना सामने आई है। खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेंट किया गया देवी काली का मुकुट चोरी हो गया है। चांदी और सोने की परत चढ़ा यह मुकुट गुरुवार दोपहर को चोरी हुआ।प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2021 में बांग्लादेश यात्रा के दौरान जेशोरेश्वरी मंदिर को यह मुकुट गिफ्ट किया था।

चोरी हुआ मुकुट भक्तों के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, जेशोरेश्वरी मंदिर को भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

मंदिर की देखभाल करने वाले ने दी घटना की जानकारी
पीढ़ियों से मंदिर की देखभाल करने वाले परिवार के सदस्य ज्योति चट्टोपाध्याय ने बांग्लादेशी मीडिया को बताया कि यह मुकुट चांदी से बना था और इस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी।

भारत में जांच की मांग की
मंदिर से मां काली की मुकुट चोरी होने की घटना पर भारत ने चिंता जाहिर की है। भारत ने बांग्लादेश से इस मामले की जांच करने और चोरी हुए मुकुट को बरामद करने का आग्रह किया है।

ढाका में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा, "हम इस घटना पर चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट को बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।"

जेशोरेश्वरी मंदिर का महत्व
माना जाता है कि सतखीरा के ईश्वरीपुर में स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अनारी नामक ब्राह्मण ने कराया था। उन्होंने जशोरेश्वरी पीठ के लिए 100 दरवाजों वाला मंदिर बनवाया था। बाद में 13वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन ने इसका जीर्णोद्धार करवाया और अंततः राजा प्रतापादित्य ने 16वीं शताब्दी में मंदिर का पुनर्निर्माण करवाया।