PM Modi in Poland: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोलैंड के वारसाॅ में सेरिमोनियल वेलकम किया गया। पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर के साथ भारत के राष्ट्रीय गान की धुन बजाकर गर्मजोशी से स्वागत गया। पीएम मोदी की यात्रा का मकसद भारत और पोलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना है। इस दौरे पर पीएम मोदी ने पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय बैठक की।
पोलैंड के पीएम के साथ द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। टस्क ने मोदी के सम्मान में लंच का आयोजन भी किया। पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान मौजूद रहे। 

द्विपक्षीय बैठक में वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा
वारसा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के बीच द्विपक्षीय बैठक (Bilateral meeting with Donald Tusk)  के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में सुधार की जरूरत पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए यूएन में सुधार मौजूदा समय की मांग है। दोनों नेताओं ने आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर भी अपनी चिंता जाहिर की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर भी जोर दिया गया।

पीएम माेदी ने इंडियन कम्युनिटी को संबोधित किया
पीएम मोदी ने पोलैंड में रहने वाले इंडियन कम्युनिटी के लोगों को भी संबोधित किया। पोलैंड की राजधानी वारसॉ में इंडियन कम्युनिटी को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पोलैंड दौरा नहीं हुआ है। मोदी ने इस मौके पर इंडियन कम्युनिटी के योगदान की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और पोलैंड के बीच संबंध मजबूत करने में भारतीय समुदाय का अहम योगदान है। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जाम साहिब महाराज की मदद को याद करते हुए कहा कि भारत हमेशा शांति और मानवता के लिए खड़ा है।

PM Modi In Poland: पीएम मोदी ने वारसॉ में इंडियन कम्युनिटी को संबोधित किया।

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को समय के साथ बदलने की जरूरत
संयुक्त राष्ट्र में सुधार (United Nations reforms) की जरूरत के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि यह मौजूदा समय की मांग है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को समय के साथ बदलने की जरूरत है जिससे  ये संस्थाएं वैश्विक चुनौतियों का सामना कर सकें। मोदी ने कहा कि भारत विकास और शांति के लिए प्रतिबद्ध है। वैश्विक मंचों पर भारत की भूमिका को और मजबूत बनाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार हो।

भारत और पोलैंड के बीच कई क्षेत्रों में सहमति बनी
पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान भारत और पोलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ा है। दोनों देशों के बीच व्यापार, तकनीकी सहयोग, और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को और बढ़ावा देने पर सहमति बनी। मोदी ने कहा कि भारत पोलैंड के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है और दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा बनाने की कोशिश की जाएगी।

PM Modi in Poland:  पीएम मोदी ने पोलैंड की राजधानी वारसॉ के गुडा महाराजा स्क्वेयर पर श्रद्धांजलि दी।

जाम साहिब यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम शुरू किया
पीएम मोदी ने जाम साहिब महाराज की स्मृति में 'जाम साहिब यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम' की घोषणा की। इस प्रोग्राम के तहत हर साल 20 पोलिश युवाओं को भारत आने का निमंत्रण दिया जाएगा। मोदी ने कहा कि इस पहल से भारत और पोलैंड के युवाओं के बीच सांस्कृतिक और शैक्षणिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा।