Logo
PoK Rawalakot Jail: PoK की रावलकोट जेल से 19 कैदी फरार हो गए हैं। सुरक्षा में भारी चूक के कारण 6 मौत की सजा पाए कैदी भी भाग गए। सभी जेलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

PoK Rawalakot Jail: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) की रावलकोट जेल से 19 कैदी फरार हो गए हैं। यह घटना रविवार को दोपहर 2:30 बजे हुई, जब एक कैदी ने पहरेदार से लस्सी मांगी। जैसे ही पहरेदार बैरेक में पहुंचा, कैदी ने बंदूक तानकर उसे दबोच लिया और उसकी चाबियां छीन लीं। (Rawalakot Jail) के कैदी ने बाकी बैरेक का ताला खोल दिया और सभी कैदी मेन गेट खोलकर फरार हो गए।

फरार कैदियों में कुछ को सुनाई गई थी मौत की सजा
फरार होने वाले 19 कैदियों में से 6 को मौत की सजा सुनाई गई थी। इनमें साकिब मजीद, उस्मान इकरार, शमीर आजम, अमीर अब्दुल्ला, फैसल हमीद और नजीर यासीन शामिल हैं। घटना के बाद से इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुंछ में आने-जाने के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। (High Security) के तहत जगह-जगह पुलिस तैनात है।

जेल के 8 अफसरों को हिरासत में लिया गया
PoK की सरकार ने घटना के बाद डिप्टी सुपरिन्टेंडेंट समेत जेल के 8 अफसरों को हिरासत में लिया है। PoK के प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक ने जेल के कई अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है और मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है। जेल में सुरक्षा चूक की वजह से कई उच्च अधिकारियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

पाकिस्तान में पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं
पाकिस्तान में जेल तोड़कर भागने की घटनाएं नई नहीं हैं। 2012 में बन्नू शहर में 400 कैदी जेल से फरार हो गए थे। PoK की रावलकोट जेल करीब 30 साल पुरानी है और काफी खराब हालत में है। सरकार अब एक नई जेल का निर्माण कर रही है, जिसमें रावलकोट जेल के कैदियों को ट्रांसफर किया जाएगा। (Prison Break) की घटनाओं ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

हाई अलर्ट पर PoK की सभी जेलें
PoK की सभी जेलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जेल तोड़कर भागे कैदियों में गाजी शहजाद भी शामिल है, जो भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी है। माना जा रहा है कि गाजी शहजाद ही इस जेल तोड़ने का मास्टरमाइंड है। स्थानीय पुलिस प्रमुख रियाज मुगल ने बताया कि इस घटना की जांच सभी एंगल से की जा रही है। सुरक्षा उल्लंघन को ध्यान में रखते हुए उच्च जोखिम वाले कैदियों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है।

5379487