Logo
Political Turmoil in Pakistan: पाकिस्तान में चुनाव के बाद राजनीतिक अनिश्चितता बनी हुई है। नवाज शरीफ की नजर एमक्यूएम-पी के समर्थन से सरकार बनाने पर है। वहीं, इमरान खान का खेमा नतीजों पर आपत्ति जता रहा है और कोर्ट पहुंचा है। बिलावल भुट्टो चुप्पी बनाए हुए हैं।

Political Turmoil in Pakistan: पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। किसी एक पार्टी को स्पष्ट नहीं मिलने के कारण पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल की स्थिति पैदा हो गई है,  नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) दोनों ही सरकार गठन के लिए अपना दावा मजबूत होने की बात कह रही है। पीपीपी सुप्रीमो बिलावल भुट्टो ने कहा है कि नवाज शरीफ ने उनसे गठबंधन के लिए संपर्क नहीं किया है। 

कोर्ट पहुंचे इमरान के इंडिपेंडेंट कैडिंडेट्स
पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ छोटी पार्टियों को साथ लेकर सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे हैं। तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने नवाज का समर्थन करने की बात कही है।वहीं, इमरान खान के खेमे ने नेशनल असेंबली में 170 सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा है कि राष्ट्रपति को हमें सरकार बुलाने का न्यौता भेजना चाहिए। इस बीच, पीटीआई समर्थक इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स कोर्ट भी पहुंचे हैं। अदालत से चुनाव में धांधली होने और ज्यादा सीटों पर जीतने के बावजूद सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाए जाने की शिकायत की है। 

शहबाज ने साधा पीपीपी से संपर्क
पीएमएल-एन के शहबाज शरीफ और पीपीपी के आसिफ जरदारी के बीच एक बैठक हुई। नवाज शरीफ की पार्टी  की नेता मरियम औरंगजेब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी। मरियम ने लिखा कि शहबाज शरीफ और आसिफ जरदारी के बीच एक अहम बैठक हुई। हालांकि इसमें कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ लेकिन आगे बात करने पर सहमति बनी। आसिफ जरदारी निश्चित तौर पर पीएमएल-एन का साथ देंगे।

बिलावल भुट्टो ने साधी चुप्पी
बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी ने चुप्पी साध रखी है। बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान की प्रमुख न्यूज वेबसाइट डॉन से बातचीत में कहा कि उनकी पार्टी सरकार बनाने के लिए गठबंधन करने के लिए तैयार है। हालांकि, नवाज की पार्टी से ओर से इस संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं आया है। अगर ऐसा कोई प्रस्ताव पीएमएल-एन की ओर से आता है तो हम उस पर गंभीरता से विचार करेंगे। 

एमक्यूएम ने किया नवाज का समर्थन
इस बीच, एमक्यूएम-पी ने नवाज शरीफ का साथ देने का ऐलान किया है। एमक्यूएम-पी के एक प्रतिनिधिमंडल ने लाहौर में पीएमएल-एन नेताओं से मुलाकात की है। इस चुनाव में एमक्यूएम-पी के हिस्से में 17 सीटें आई हैं। नवाज शरीफ ने पीडीएम गठबंधन की तरह  पीपीपी और अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का भी संकेत दिया है। नवाज शरीफ ने अपने भाई और पूर्व पीएम शहबाज शरीफ को दूसरी पार्टियों से बातचीत करने की जिम्मेदारी सौंपी है। 

शहबाज शरीफ ने की बैठक
इस बीच, शहबाज शरीफ ने लाहौर के मॉडल टाउन में पार्टी की बैठक बुलाई। इसमें सभी पार्टियों से  पाकिस्तान के हित के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद है कि जनता की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। नई सरकार का मकसद लोगों को आर्थिक राहत देना होगा।  बैठक में सरकार बनाने को लेकर पीएमएल-एन और दूसरी पार्टियों के साथ चल रही चर्चा केके बारे में जानकारी दी गई। बैठक में सरकार बनाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा हुई। 

पाकिस्तान चुनाव 2024 में किस पार्टी को मिली कितनी सीटें
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने देश की 264 असेंबली सीटों पर हुए चुनाव में से  257 सीटों के नतीजों का ऐलान कर दिया है। पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 102 सीटें जीती हैं। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के हिस्से में 73 सीटें आई हैं। वहीं  पीपीपी ने 54 और एमक्यूएम ने 17 सीटें हासिल की हैं। दूसरी छोटी पार्टियों के पास कुल मिलकार 11 सीटें हैं। अभी तक सात सीटों के चुनावी नतीजों की घोषणा नहीं की गई है। 

5379487