Logo
Pollution: दुनिया में पाकिस्तान का नाम एक बार फिर उछल पड़ा है। अबकी बार सबसे प्रदूषित शहर को लेकर यह नाम आया है। दरअसल लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। यहां प्रदूषण की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

Pollution: दुनिया के कई देश प्रदूषण की समस्या से परेशान हैं, लेकिन पाकिस्तान का लाहौर शहर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। पाकिस्तान का सांस्कृतिक शहर लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है।

लाहौर का एक्यूआई (AQI)394 पहुंच गया है, जो कि बहुत खराब श्रेणी का माना जाता है। वहीं देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने कृत्रिम बारिश की योजना बनाई है। लगातार फसलों के अवशेष जलाने और फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुएं और अन्य प्रकार के विशैले कचरे को जलाने के कारण वायु प्रदूषण का संकट बढ़ता जा रहा है।

लाहौर में वायु प्रदूषण खतरनाक पर पहुंच चुका है, जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है। यहां के लोगों को खांसी, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन और त्वचा संक्रमण जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Hyderabad News: कुत्ते को पकड़ने के लिए युवक ने लगाई दौड़, तीसरी मंजिल से गिरकर मौत 

कृत्रिम बारिश कराएगी सरकार
लाहौर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पाकिस्तान के पंजाब की सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया। हमने इस मामले को सुलझाने के लिए कई पहल की हैं और अब हम शहर में कृत्रिम बारिश की योजना बना रहे हैं।'

स्पेशल टीम का किया गठन
मरियम नवाज की पंजाब सरकार ने धूल कोहरा रोधी दल बनाया है,  जो प्रदूषण प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा। ये दल किसानों को फसलों के अवशेष जलाने से होने वाले खतरों के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जागरूक करेगा। साथ ही फसलों के अवशेष के निपटारे के लिए वैकल्पिक तरीकों की जानकारी देगा। 

पर्यावरण मंत्री की किसानों से अपील
प्रदूषण को लेकर पंजाब की पर्यावरण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा, 'कोहरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के सकारात्मक प्रभाव आठ से 10 दिनों में दिखाई देने लगेंगे। प्रांत में पर्यावरण संरक्षण को पाठ्यक्रम में एक विषय के रूप में शामिल किया गया है।' इसके अलावा उन्होंने किसानों से फसलों के अवशेष जलाने से बचने की अपील की। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से न केवल फसलों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि उनके बच्चों का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

लाहौर में 395 पहुंचा एक्यूआई
दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषण वाले शहर लाहौर में एक्यूआई लेवल 395 तक पहुंच गया है। एक्यूआई, हवा में विभिन्न प्रदूषकों की सांद्रता का माप है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच को 'मध्यम', 201 और 300 के बीच को 'खराब', 301 और 400 के बीच को 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है।

यह भी पढ़ें : 'बंटेंगे तो कटेंगे...', महाराष्ट्र में CM योगी की फोटो के साथ लगे बैनर; BJP नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया स्लोगन का अर्थ!

5379487