Logo
Portugal Air Show Plane Crash: वायु सेना ने कहा कि बेजा हवाई अड्डे पर शो के आयोजकों ने शनिवार को शुरू होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। बल ने मरने वाले पायलट के रिश्तेदारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

Portugal Air Show Plane Crash: दक्षिणी पुर्तगाल में रविवार, 2 जून एयर शो के दौरान वायुसेना के दो छोटे विमानों के बीच हवा में टक्कर हो गई। इससे विमान जमीन पर आ गिरा। एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल है। वायुसेना ने कहा कि घायल पायलट का इलाज चल रहा है। हादसे का वीडियो भी सामने आया है।

रविवार शाम 4 बजे की घटना
वायु सेना ने हादसे को लेकर बयान जारी किया है। जिसमें कहा कि वायु सेना को यह घोषणा करते हुए खेद है कि रविवार, 2 जून की शाम 4:05 बजे (1505 GMT) बेजा एयर शो में हवाई प्रदर्शन के दौरान दो विमान दुर्घटना का शिकार हो गए। एक स्पेनिश नागरिक की मौत हो गई। पुर्तगाल का रहने वाला एक अन्य पायलट मामूली रूप से घायल हुआ है। उसे बेजा अस्पताल ले जाने से पहले आपातकालीन उपचार दिया गया।

पुर्तगाल के रक्षा मंत्री नूनो मेलो ने इसे दुखद दुर्घटना बताया और संवाददाताओं से कहा कि टक्कर के सटीक कारण का पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई है। वहीं, राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा ने कहा कि आसमान में वायुसेना का एयर शो एक रोमांचकारी और सुखद क्षण था। लेकिन हादसे के कारण यह दर्द के क्षण में बदल गया। 

Watch Video...

कैसे हुआ हादसा?
वायु सेना ने कहा कि 6 विमान आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे थे। विमान V शेप में आगे बढ़ रहे थे। तभी उनमें से एक विमान नीचे की तरफ आया और ऊपर की तरफ उड़ान भरने लगा। इस बीच ऊपर की तरफ बढ़ रहा विमान समूह के विमानों में शामिल एक से टकरा गया। टक्कर लगने से विमान आसमान से नीचे आ गिरा। वायु सेना ने कहा कि 6 विमान याक स्टार्स नामक स्पेनिश और पुर्तगाली पायलटों के एक एरोबैटिक समूह के थे। टकराने वाले विमान याकोवलेव याक-52 थे, जो सोवियत द्वारा डिजाइन किया गया एरोबैटिक प्रशिक्षण मॉडल था।

वायु सेना ने कहा कि एक विमान एयरबेस के मैदान के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और दुर्घटना में शामिल दूसरा विमान हवाई अड्डे के टरमैक पर उतरने में कामयाब रहा। गनीमत रही दर्शकों में कोई भी हताहत नहीं हुआ। बेजा एयर शो की वेबसाइट के अनुसार, याक स्टार्स लगभग 30 अन्य यूरोपीय एरोबैटिक समूहों के साथ भाग ले रहे थे। आयोजकों ने उन्हें दक्षिणी यूरोप का सबसे बड़ा नागरिक एरोबैटिक्स समूह बताया।

वायु सेना ने कहा कि बेजा हवाई अड्डे पर शो के आयोजकों ने शनिवार को शुरू होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। बल ने मरने वाले पायलट के रिश्तेदारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

5379487