Logo
US Presidential Debate: अमेरिका में नवंबर महीने में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज मंगलवार रात आठ बजे पहली बहस में आमने-सामने होंगे।

US Presidential Debate: अमेरिका में नवंबर महीने में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज मंगलवार रात आठ बजे पहली बहस में आमने-सामने होंगे। यह बहस फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया में होगी। इस बहस में पहली बार डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे और एक मंच साझा करेंगे। 

दोनों उम्मीदवारों के बीच 90 मिनट तक बहस चलेगी, जिसमें कोई स्टूडियो दर्शक नहीं होगा और न ही दोनों को पहले से लिखे गए नोट्स रखने की अनुमति होगी। दोनों उम्मीदवारों को एक-दूसरे से सीधे सवाल करने की भी अनुमति नहीं होगी। अमेरिकी चैनल एबीसी न्यूज आउटलेट, जो बहस का संचालन कर रहा है, ने बताया कि कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया। 

यह भी पढ़ें : अमेरिका के वर्जीनिया में राहुल गांधी बोले: लोकसभा चुनाव के बाद मोदी कमजोर हुए, लोग कहते हैं- अब डर नहीं लगता

जैसे-जैसे चुनाव के दिन करीब आ रहे हैं वैसे- वैसे दोनों दल बड़े दांव खेल रहे हैं। आज रात की बहुप्रतीक्षित बहस में उम्मीदवारों को अर्थव्यवस्था, आप्रवासन और प्रजनन अधिकारों सहित मतदाताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते देखा जाएगा। प्रत्येक उम्मीदवार लाखों मतदाताओं और दर्शकों को यह समझाने की कोशिश करेंगे कि वे ही राष्ट्रपति बनने के लिए सबसे उपयुक्त हैं। 

आज रात में होने वाली बहस कमला हैरिस के लिए महत्वपूर्ण क्षण हो सकती है, क्योंकि उन्हें सीमा सुरक्षा और मुद्रास्फीति जैसे विवादास्पद मुद्दों से निपटने के लिए बाइडेन प्रशासन की गहन जांच का सामना करना पड़ रहा है। मॉडरेटर संभवत: उन पर 2020 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान अपनाए गए अधिक उदार रुख के साथ उनकी वर्तमान स्थिति में सामंजस्य बैठाने के लिए दबाव डालेंगे, जिसमें फ्रैकिंग, सीमा नीति और स्वास्थ्य सेवा पर उनके हालिया बदलाव भी शामिल हैं। डोनाल्ड ट्रम्प, जो राजनीतिक बातचीत पर हावी होने और अपने विरोधियों की कमजोरियों का फायदा उठाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं, संभवतः आप्रवासन और व्यापार पर अपनी ताकत का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

आज की इस बहस में ट्रंप को हैरिस के साथ जुड़ते ही खुद को महिला मतदाताओं को अलग-थलग करने से बचने के लिए सावधानी से कदम उठाना होगा, जिनके बीच उनका समर्थन पहले से ही कमजोर है।  किसी प्रमुख पार्टी के टिकट पर उपराष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने वाली पहली महिला के रूप में हैरिस, डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए विविध मतदाताओं से जुड़ने और ट्रम्प की विभाजनकारी बयानबाजी को चुनौती देने का एक ऐतिहासिक अवसर प्रस्तुत करती हैं।

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन ने 144 ड्रोन से रूस पर हमला बोला; एक महिला की मौत, 3 प्रमुख हवाईअड्डे बंद

5379487