Logo
Bricks summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बुधवार (23 अक्टूबर) को रूस के कजान शहर में दो पक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के नेताओं के बीच सीमा सुरक्षा और शांति बहाली पर सहमति बनी है।

रूस के कजान में ब्रिक्स समिट मं हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने औपचारिक मुलाकात की। यह मुलाकात करीब एक घंटे तक चली। इस वार्ता में दोनों नेताओं के बीच सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने को लेकर सहमति बनी। 

मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट डाला। इसमें लिखा, ' कज़ान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। भारत-चीन संबंध हमारे देशों के लोगों और क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति एवं स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपसी विश्वास, आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन करेगी।'

साल 2020 में गलवान घाटी संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और मतभेद चल रहा है। यह बैठक तब हो रही है, जब कुछ दिनों पहले ही भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी सेनाओं द्वारा गश्त करने पर एक समझौता किया है। 

इसके पहले नवंबर 2022 में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति द्वारा G-20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज में पीएम मोदी और शी ने एक-दूसरे का अभिवादन किया था और एक संक्षिप्त बातचीत की थी। पिछले साल अगस्त में  भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के मौके पर जोहान्सबर्ग में एक संक्षिप्त और अनौपचारिक बातचीत की थी। आज रूस के कजान में होने वाली यह बातचीत पूरी तरह से औपचारिक बातचीत है। 

यह भी पढ़ें : BRICS Summit 2024: PM मोदी बोले- आतंकवाद पर दोहरे रवैये की जगह नहीं, UNSC में करना होगा रिफॉर्म

5379487